क्या आप भी हैं पीठ पर हो रहे निशानों से परेशान? ये घरेलू नुस्खें करेंगे समाधान

गर्मी में त्वचा काफी सेंसेटिव हो जाती है। इस सेंसेविटी के चलते हमारी त्वचा पर काफी इंफेक्शन हो जाता है। वहीं इसका सबसे ज्यादा असर…

lifestyle 5 | Sach Bedhadak

गर्मी में त्वचा काफी सेंसेटिव हो जाती है। इस सेंसेविटी के चलते हमारी त्वचा पर काफी इंफेक्शन हो जाता है। वहीं इसका सबसे ज्यादा असर हमारी पीठ पर देखने को मिलता है। गर्मी से हाल ऐसा हो जाता है कि, पीठ पर दाने होने लगते हैं साथ ही दर्द और खुजली भी होने लगती है। इस वजह से शरीर पर निशान पड़ने लगते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि, इस गर्मी आप अपनी त्वचा का कैसे ख्याल रख सकते हैं।

शहद और एलोवेरा

New Project 11 | Sach Bedhadak

अगर आप भी पीठ पर पड़े निशानों से परेशान हैं तो शहद और एलोवेरा का उयोग कर सकते हैं। एलोवेरा में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी त्वचा से संबंधित सारी परेशानियों को दूर कर सकता है। इस घरेलू नुस्खे से आपकी त्वचा नरिश भी रहेगी।

बेकिंग सोडा

New Project 1 6 | Sach Bedhadak

पीठ के दाने और निशान हटाने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है नहाने के पानी में बेकिंग सोडा मिलाना। इसके लिए आपको बस अपने नहाने के पानी में बेकिंग सोडा मिलाना है। साद रहे इस नुस्खे को केवल हफ्ते में 2 ही बार आजमाएं। क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपको ड्राइनेस की समस्या हो सकती है।

टी ट्री ऑयल

New Project 2 4 | Sach Bedhadak

पीठ के दानों को खत्म करने के लिए टी ट्री ऑयल भी काम की चीज साबित हो सकती है। इस तेल के गुण स्किन को रिपयेर करने में मदद करते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आपको किसी भी रेगुलर ऑयल में इसकी कुछ बूंदें डालकर मसाज करनी है।

नीम का पेस्ट

New Project 3 5 | Sach Bedhadak

आपकी पीठ पर भी अगर गर्मी के चलते निशान पड़ रहे हैं तो इनके लिए आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम के एंटी बैक्टीरियल, एंटी सेप्टिक और दूसरे आयुर्वेदिक गुण होते हैं और पेट से लेकर त्वचा कई समस्याओं को खत्म कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *