राजस्थान के 9 जिलों में बारिश और धूलभरी आंधी का अलर्ट, 26 अप्रैल को कई इलाकों में मतदाताओं को परेशान करेगा मौसम

Rajasthan Weather Update: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्यों की 89 सीटों पर मतदान होगा. मतदान दिवस के दिन मतदाताओं…

मौसम विभाग के अनुसार आज 22 अप्रैल को बीकानेर व जयपुर संभाग के उत्तरी-भागों में आंधी व बारिश की संभावना है.

Rajasthan Weather Update: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्यों की 89 सीटों पर मतदान होगा. मतदान दिवस के दिन मतदाताओं को मौसम परेशान करने वाला है. 26 अप्रेल से एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेस उत्तर भारत के ऊंचे पहाड़ों पर एक्टिव होगा. इसके प्रभाव से राजस्थान के 9 जिलों में बारिश और धूलभरी हवा चल सकती है. हालांकि इस सिस्टम का ज्यादा प्रभाव नहीं रहेगा, लेकिन तापमान कंट्रोल रह सकता है.

मौसम केन्द्र जयपुर ने मंगलवार को भी हनुमानगढ़, गंगानगर, चूरू, बीकानेर, झुंझुनूं के एरिया में धूलभरी हवा चलने और दोपहर बाद बादल छाने की संभावना जताई है. इन इलाकों में बारिश होने की संभावना बहुत कम है. इससे पहले सोमवार की देर शाम को इन इलाकों में हल्की धूलभरी हवा चली थी. हनुमानगढ़, गंगानगर के कुछ एरिया में हल्की बूंदाबांदी भी हुई थी.

बैक टू बैक वेस्टर्न डिस्टर्बेस का असर

राजस्थान में आ रहे बैक टू बैक वेस्टर्न डिस्टर्बेस के प्रभाव से तापमान सामान्य से नीचे है. चूरू में सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से 4.1 डिग्री सेल्सियस नीचे था. इसी तरह अजमेर, बीकानेर, जयपुर में भी कल दिन का तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ. राजस्थान में गर्मी की स्थिति देखें तो अभी पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर, जोधपुर, फलोदी के एरिया में थोड़ी गर्मी है.

अब भी दिन का तापमान सामान्य से नीचे है. सोमवार को सबसे ज्यादा गर्म दिन बाड़मेर में 39.4 डिग्री रहा. इसके बाद जालोर में तापमान 39 डिग्री रहा. धौलपुर में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. जैसलमेर में दिन का अधिकतम तापमान 38.9, फलोदी में 38.2 और गंगानगर में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

26 अप्रैल को मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम केन्द्र जयपुर से जारी फोरकास्ट के मुताबिक, आज उत्तरी राजस्थान के हनुमानगढ़, चूरू, गंगानगर, झुंझुनूं के एरिया में बादल छाने के साथ कहीं-कहीं धूलभरी हवा चल सकती है. 24 और 25 अप्रेल को राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा और आसमान साफ रहने से धूप रहेगी. इससे तापमान में एक से 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हो सकती है.

26 अप्रेल को एक नया वेदर सिस्टम फिर से एक्टिव होगा.इस सिस्टम के असर से दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, झालावाड़, बारां, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ के अलावा उत्तर-पूर्वी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर के एरिया में कहीं- कहीं हल्की बारिश हो सकती है. इसके साथ इन एरिया में तेज धूलभरी हवा भी चल सकती है.