Twitter से ब्लू टिक हटने पर बोले बिग बी, कहा- हाथ तो जोड़ लिये रहे, हम ही हैं अमिताभ बच्चन…

नई दिल्ली। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपनी घोषणा के मुताबिक Legacy वेरिफाइड अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिए हैं। जिन लोगों ने ट्विटर ब्लू प्लान…

New Project 2023 04 21T172743.203 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपनी घोषणा के मुताबिक Legacy वेरिफाइड अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिए हैं। जिन लोगों ने ट्विटर ब्लू प्लान के लिए भुगतान नहीं किया है उनके अकाउंट से ब्लू टिक हटाए दिए हैं। नेता से लेकर अभिनेता के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक साइन हटते ही सोशल मीडिया पर हल्ला मच गया। बॉलीवुड के महानायक कहे जाने वाले अभिनेता अमिताभ बच्चन ने अपने ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक साइन हटाने पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए लिखा ए ट्विटर भइया ! सुन रहे हैं ? अब तो पैसा भी भर दिये हैं हम … तो उ जो नील कमल ✔️ होत है ना, हमार नाम के आगे, उ तो वापस लगाय दें भैया, ताकि लोग जान जायें की हम ही अमिताभ बच्चन हैं। हाथ तो जोड़ लिए रहे हम। अब का, गोड़वा (पैरों) जोड़े पड़ी का ??

कंपनी ने एक सप्ताह पहले कर दिया था ऐलान…

बता दें कि कंपनी के मालिक एलन मस्क ने करीब एक सप्ताह पहले इसका ऐलान कर दिया था। उन्होंने कहा था कि 20 अप्रैल के बाद से उन अकाउंट्स से ब्लू टिक हटा दिया जाएगा, जिन्होंने पेड सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है। उन्होंने इस बात पर जोर देकर कहा था कि अगर ब्लू टिक चाहिए तो इसके लिए मंथली चार्ज देना पड़ेगा।

नेता से लेकर अभिनेताओं के अकाउंट्स से ब्लू टिक गायब

कंपनी ने उन अकाउंट्स से ब्लू टिक हटाए हैं, जिन्होंने ट्विटर ब्लू प्लान के लिए भुगतान नहीं किया था। इसमें राहुल गांधी, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अमिताभ बच्चन, सलमान खान, शाहरुख खान और अक्षय कुमार जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं।

कंपनी के मालिक एलन मस्क ने 12 अप्रैल को ही इस बारे में ऐलान किया था। उन्होंने कहा था, ‘लीगेसी ब्लू चेकमार्क हटाए जाने की आखिरी तारीख 4/20 है।’ ट्विटर ने इस से पहले एक अप्रैल से लीगेसी चेकमार्क हटाने की तारीख तय की थी। कंपनी ने एक बयान जारी करते हुए कहा था, ‘एक अप्रैल को हम अपने लीगेसी वेरिफाइड प्रोग्राम को खत्म करना और लीगेसी वेरिफाइड चेकमार्क को वापस लेना शुरू करेंगे।’

एलन मस्क ने क्यों किए बदलाव…

पिछले साल ​अक्टूबर में एलन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा था। बताया जा रहा है कि कंपनी को रोजाना 32 करोड़ का नुकसान हो रहा है और वो जल्द इसकी भरपाई करना चाहते हैं। वो नए मॉडल से रेवेन्यू बढ़ाना चाहती है। ट्विटर पर भारी कर्ज है। वो इसे खत्म करने के लिए एडवर्टाइजर्स पर निर्भर नहीं रहना चाहते। इसके लिए वो कई बड़े बदलाव कर चुके हैं।

2009 में शुरू हुआ था ट्विटर ब्लू टिक मार्क…

ट्विटर पर ब्लू टिक देने का सिलसिला 2009 में शुरू किया गया था। हालांकि, ये टिक मार्क सभी यूजर्स को नहीं दिया जाता था। ये सिर्फ उन्हें मिलता था जो एक मशहूर हस्ति हों जैसे पॉलिटिकल लीडर्स, सिलेब्रिटीज, पत्रकार और इंफ्लूएंशर आदि। इनके अकाउंट को वेरिफाई करके ब्लू टिक फ्री में दिया जाता था। हालांकि एलन मस्क के आने के बाद कई बदलाव किए गए हैं। इसमें ब्लू टिक के लिए चार्ज लेना भी शामिल है।

ट्विटर ब्लू टिक के लिए देंगे होंगे पैसे…

ट्विटर ब्लू के तहत ब्लू टिक के लिए यूजर्स को हर महीने एक तय राशि देनी होती है। भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की सुविधा कुछ समय पहले ही लॉन्च हुई है। ट्विटर ब्लू की भारत में मोबाइल के लिए हर महीने 900 रुपये और वेब वर्जन के लिए 650 रुपये की कीमत तय की गई है। वहीं यदि यूजर्स एक साल के लिए सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो उन्हें 12 फीसदी डिस्काउंट मिलता है। यानी एक साल के सब्सक्रिप्शन के लिए आपको 9,400 रुपये खर्च करने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *