PM मोदी आज देंगे एक लाख लोगों को बड़ा तोहफा…जानें-किनको मिलेगा PM-JANMAN योजना का लाभ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मकर संक्रांति के दिन पीएम जन मन योजना के अंतर्गत 540 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी करेंगे।

PM Narendra Modi | Sach Bedhadak

PM-JANMAN scheme : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मकर संक्रांति के दिन पीएम जन मन योजना के अंतर्गत 540 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी करेंगे। इस पैसे से आदिवासियों के लिए पक्के आवास बनाए जाएंगे। पीएम आवास योजना के लिए चयनित लोगों के आवास के निर्माण के लिए जारी की जाने वाली यह पहली किस्त है। प्रधानमंत्री मोदी ने गत वर्ष 15 नवंबर को बिरसा मुंडा की जयंती पर आदिवासी गौरव दिवस की शुरुआत की थी।

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पीएम-जनमन के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी करेंगे। इस दौरान एक लाख लोगों के बैंक खाते में 540 करोड़ रुपए की पहली किस्त एक साथ ट्रांसफर करेंगे। इस अवसर पर पीएम मोदी देश के 100 जिलों के विभिन्न केंद्रों पर जुटे पीएम-जनमन के लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे।

जानें-किन लोगों के लिए है ये योजना?

गौरतलब है कि पीएम-जनमन योजना का शुभारंभ 15 नवंबर 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर अंतिम छोर पर मौजूद अंतिम व्यक्ति को सशक्त बनाने के अंत्योदय के विजन की दिशा में प्रधानमंत्री के प्रयासों के अनुरूप विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए किया गया था।

ये योजना विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के लिए है। तमाम राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 75 ऐसे समुदायों की पहचान की गई है, जो विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों में शामिल हैं। इस योजना के तहत इस जनजातीय समुदाय के विकास की कोशिश की जा रही है।

बता दें कि व्यापक आईईसी अभियान शुरूआत में 100 जिलों में शुरू हुआ है, जिसमें 18 राज्य व केंद्र शासित प्रदेश अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के करीब 500 ब्लॉक और 15,000 पीवीटीजी बस्तियों को शामिल किया गया है। दूसरे चरण में यह शेष जिलों को कवर करेगा।

ये खबर भी पढ़ें:- राजस्थान में शीतलहर…11 जिलों में घना कोहरा, माउंट आबू में फिर जमी बर्फ, फतेहपुर में 5 डिग्री लुढ़का पारा