राजस्थान में शीतलहर…11 जिलों में घना कोहरा, माउंट आबू में फिर जमी बर्फ, फतेहपुर में 5 डिग्री लुढ़का पारा

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के बीच राजस्थान में शीतलहर व कोहरे के चलते सर्दी का सितम बरकरार है। प्रदेश के 10 से ज्यादा जिलों में पिछले 5 दिन से चल रहा शीतलहर व कोहरे का प्रकोप सोमवार को भी देखने को मिला है।

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update : जयपुर। उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के बीच राजस्थान में शीतलहर व कोहरे के चलते सर्दी का सितम बरकरार है। प्रदेश के 10 से ज्यादा जिलों में पिछले 5 दिन से चल रहा शीतलहर व कोहरे का प्रकोप सोमवार को भी देखने को मिला है। प्रदेश के 11 जिलों में आज भी घना कोहरा छाया हुआ है। वहीं, शीतलहर चलने से हाड़ कंपकंपाने वाली ठंड पड़ रही है। ऐसे में लोगों की दिनचर्या पूरी तरह बदल गई है। हिल स्टेशन माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन भी पारा जमाव बिंदु पर है। इधर, फतेहपुर पर आज न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री दर्ज किया गया है।

प्रदेश के अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिले में सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है। वहीं, कई जगह ठंडी हवाएं चल रही है। मौसम विभाग ने भी अलवर, झुंझुनूं, सीकर और चूरू में पाले के साथ शीतलहर का अलर्ट जारी किया था। वहीं, भरतपुर, धौलपुर, करौली, कोटा, बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिले में घने कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया था। इधर, राजधानी जयपुर में लगातार दूसरे दिन ठंड से कुछ राहत मिली। जयपुर में आज सुबह धूप खिलने से ठंड का अहसास थोड़ा कम है।

माउंटआबू में जमाव बिंदू पर पारा, फतेहपुर में लुढ़का पारा

हिल स्टेशन माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन भी पारा जमाव बिंदु पर है। माउंटआबू में आज न्यूनतम तापमान माइनस 2.5 डिग्री दर्ज हुआ। वहीं, अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया। सुबह मैदानी इलाकों व पौधों पर बर्फ नजर आई तो कारों की छतों पर भी बर्फ की परत जमी रही। बता दें कि रविवार को भी माउंटआब में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु पर दर्ज किया गया था। इधर, फतेहपुर पर आज न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री दर्ज किया गया है। जबकि इससे पहले रविवार को यहां न्यूनतम तापमान 6 डिग्री दर्ज किया गया था।

कोहरे और गलन से बढ़ी ठिठुरन

चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर सहित दर्जनभर जिलों में करीब 15 दिनों से सर्दी का सितम लगातार जारी है, जिससे रात और सुबह घने कोहरा ने जनजीवन को प्रभावित किया हुआ है। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में तकरीबन एक हफ्ते से अधिक समय तक कड़ाके की सर्दी का कहर जारी है। कोहरे और गलन भरी सर्दी के चलते इन क्षेत्रों में ठिठुरन बरकरार है। गौरतलब है कि शनिवार रात कोहरा घना होने की स्थिति रविवार सुबह तक बनी रही। वाहन चालकों को इसके कारण सड़कों पर हेडलाइट के साथ-साथ चलने में भी मुश्किल हो रही है। शहर और गांव के अलावा, सुबह कोहरे का बहुत असर देखने को मिल रहा है।

इन शहरों में न्यूनतम तापमान

राजस्थान में सोमवार को माउंटआबू में माइनस 2.5, फतेहपुर 0.4, पीलानी 2.5, चूरू 2.9, सीकर 3, अलवर 4, श्रीगंगानगर 5, बीकानेर 6, भीलवाड़ा 6.2, उदयपुर 7.6, चित्तौड़गढ़ 8, जैसलमेर 8.4, जयपुर 8.8, बाड़मेर 9, कोटा 10.1, जोधपुर 10.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।

जानें-अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

मौसम विभाग के मुताबिक 10 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद मैदानी क्षेत्रों से आने वाली ठंडी हवाओं के चलते सर्दी का असर कायम है। जो आगामी कुछ दिनों तक बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में मंगलवार और बुधवार को भी घना कोहरा छाया रहेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-दिन में पतंगों और शाम को आतिशी नजारों से सजा आसमां…जयपुर में आज भी पतंगबाजी की धूम