वतन को जानो…देश भ्रमण पर निकले कश्मीरी बच्चों से मिले PM, 2047 तक ये काम पूरा करने का दिया टास्क

ये छात्र केंद्र सरकार के कार्यक्रम के तहत जयपुर, अजमेर और नई दिल्ली का दौरा कर रहे हैं।

pm modi 1 | Sach Bedhadak

Watan Ko Jano : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के लगभग हर जिले के करीब 250 वंचित छात्रछात्राओं से बातचीत की, जो ‘वतन को जानो-यूथ एक्सचेंज’ कार्यक्रम के तहत देश का दौरा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के आवास पर आयोजित यह संवाद कार्यक्रम अनौपचारिक था।

ये छात्र केंद्र सरकार के कार्यक्रम के तहत जयपुर, अजमेर और नई दिल्ली का दौरा कर रहे हैं। ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना में इस यात्रा का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर के युवाओं को देश की सांस्कृतिक और सामाजिक विविधता से रूबरू कराना है। 

प्रधानमंत्री ने छात्रों से उनके यात्रा अनुभव और उनके द्वारा देखे गए चर्चित स्थानों के बारे में पूछा तथा उनके साथ जम्मू-कश्मीर की समृद्ध खेल संस्कृति पर चर्चा की। एक आधिकारिक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री ने छात्रों से खेलों में उनकी भागीदारी के बारे में जानना चाहा और जम्मू-कश्मीर की युवा तीरंदाज शीतल देवी का उदाहरण दिया, जिन्होंने हांगझू में एशियाई पैरा खेलों में तीन पदक जीते थे। 

मोदी ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं की प्रतिभा की भी सराहना की और कहा कि उनमें किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने की क्षमता है। उन्होंने छात्रों को देश के विकास के लिए काम करने और योगदान देने तथा 2047 तक ‘विकसित भारत’ के सपने को साकार करने में मदद करने की सलाह दी।

कनेक्टिविटी में होगा सुधार 

जम्मू-कश्मीर में दनिु या के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के निर्माण के बारे में मोदी ने कहा कि इससे क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा। चंद्रयान-3 और आदित्य-एल1 मिशन की सफलता पर भी चर्चा हुई। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन वैज्ञानिक उपलब्धियों ने हर भारतीय को गौरवान्वित किया है। इस साल जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड संख्या में पर्यटकों के आने के बारे में मोदी ने कहा कि वहां पर्यटन क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। प्रधानमंत्री ने छात्रों को रोजाना योग करने के लिए प्रोत्साहित किया। 

ये खबर भी पढ़ें:-Weather Update : कोहरे में डूबी रही सुबह, दिनभर सूरज की आंख मिचौली, शीतलहर ने छुड़ाई कंपकपी