राम-काज के लिए सजने लगी अयोध्या: प्रधानमंत्री मोदी आज देंगे 16 हजार करोड़ की सौगात, होगा रोड शो

राम की नगरिया अयोध्या प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 30 दिसंबर यानी आज प्रस्तावित दौरे के लिए पूरी तरह तैयार है और शहर को फूलों, भित्ति चित्रों और तोरण द्वारों से सजाया जा रहा है। साथ ही शहर में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है। प्रधानमंत्री यहां करीब 16 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे।

PM Modi 8 | Sach Bedhadak

अयोध्या। राम की नगरिया अयोध्या प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 30 दिसंबर यानी आज प्रस्तावित दौरे के लिए पूरी तरह तैयार है और शहर को फूलों, भित्ति चित्रों और तोरण द्वारों से सजाया जा रहा है। साथ ही शहर में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है। प्रधानमंत्री यहां करीब 16 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। एयरपोर्ट से अयोध्या धाम तक 15 किलोमीटर लंबा रोड शो भी करेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अयोध्या का दौरा प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरे की तैयारियों का जायजा लिया।

पीएम मोदी शनिवार को अयोध्या में पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन और नए हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। वह आज हवाई अड्डे के पास एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री योगी के अलावा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, नागर विमान मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, स्थानीय सांसद और विधायक तथा पार्टी के कुछ पदाधिकारी शामिल होंगे। रोड शो के दौरान जगह-जगह नागरिक, साधु-संत और वेदपाठी बटुकों की ओर से शंखध्वनि के बीच पुष्पवर्षा कर स्वागत किया जाएगा। कई स्थानों पर कलाकार नृत्य और गायन भी प्रस्तुत करेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-कांग्रेस भारत जोड़ो के बाद अब भारत न्याय यात्रा निकालेगी… 55 दिन में 6200 KM होगा सफर

जोरशोर से जारी हैं तैयारियां, पीएम जनसभा को भी करेंगे संबोधित

अयोध्या के मंडल आयुक्त गौरव दयाल ने कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए तैयारियां पूरे जोरशोर से चल रही हैं और पिछले दो दिन से शहर में घने कोहरे के बावजूद सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। दयाल ने कहा, प्रधानमंत्री सुबह करीब 10.45 बजे अयोध्या हवाई अड्डे पर पहुंच सकते हैं। हवाई अड्डे पर उतरने के बाद वह सीधे अयोध्या रेलवे स्टेशन जाएंगे और वहां पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। वह इसके बाद हवाई अड्डे पर लौटेंगे और इसका उद्घाटन करेंगे तथा बाद में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम रेलवे स्टेशन पर नए भवन का लोकार्पण करने के साथ छह वंदे भारत व दो अमृत भारत समेत आठ ट्रनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

रामलला की अचल मूर्ति के चयन के लिए मतदान

राममंदिर में प्राण प्रतिष्ठित होने वाली रामलला की अचल मूर्ति के चयन को लेकर शुक्रवार को करीब पांच घंटे तक मंथन चला। बाल स्वरूप भगवान राम किस शिला के , किस रंग के व किस रूप के होंगे, इसके लिए आखिरकार वोटिंग करवानी पड़ी। ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने एक, दो व तीन नंबर के क्रम में वोट दिए। इसके बाद टीम ने निर्णय सुरक्षित कर लिया। अब श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास की सहमति बाकी है। कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने बताया कि तीनों मूर्तिकारों ने बहुत ही बेहतरीन काम किया है।

यह खबर भी पढ़ें:-2024 चुनाव से पहले JDU में बड़ा बदलाव…ललन सिंह ने पद छोड़ा, नीतीश कुमार बने JDU के नए अध्यक्ष

शहर में लगे पोस्टर : शहर में अनेक स्थानों पर बड़े-बड़े पोस्टर लगाए गए हैं जिनमें प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर और ‘पवित्र नगरी अयोध्या में स्वागत है’ के संदेश हैं। राम पथ पर एक विशाल पोस्टर में संदेश लिखा है,‘प्रभु राम की नगरी में आपका स्वागत है। । इसमें उत्तर प्रदेश शहरी विकास विभाग और अयोध्या नगर निगम के नाम हैं।