नए साल में झीलों की नगरी उदयपुर को मिलेगी दो बड़ी सौगात…जानिए क्या है ये प्रोजेक्ट?

साल 2023 का अंतिम हफ्ता चल रहा है। रविवार को सप्ताह खत्म होते ही नया साल लग जाएगा। इस वक्त सभी छुट्टियों में घूमने के लिए निकले हुए है। वहीं, उदयपुर की बात की तो यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आए हुए हैं।

Udaipur | Sach Bedhadak

उदयपुर। साल 2023 का अंतिम हफ्ता चल रहा है। रविवार को सप्ताह खत्म होते ही नया साल लग जाएगा। इस वक्त सभी छुट्टियों में घूमने के लिए निकले हुए है। वहीं, उदयपुर की बात की तो यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आए हुए हैं। इन पर्यटकों और उदयपुर के लोगों को नए साल के पहले माह जनवरी में दो बड़े प्रोजेक्ट की सौगात मिलने वाली है।

इसमें से एक का तो पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था। इन दोनों प्रोजेक्ट के मिलने पर यहां आने वाले पर्यटकों को बड़ी सुविधाओं मिल जाएगी। जानिए क्या है बड़े प्रोजेक्ट?

उदयपुर में पहले बड़े प्रोजेक्ट की बात की तो यहां धार्मिक स्थल से जुड़ा हुआ है। उदयपुर शहर के बीच पहाड़ी पर प्रसिद्ध नीमच माता मंदिर है। जहां करीब 700 मीटर खड़ी चढ़ाई कर दर्शन करने जाना पड़ता है। ऐसे में सुविधा केलिए यहां रोप वे बन चुका है।

इससे पहले भी हैं यहां रोप वे

रोप वे का उद्घाटन 14 जनवरी के बाद कभी भी हो सकता है। दूसरा रोप वे इसलिए क्योंकि यहां पहाड़ी पर ही करणी माता मंदिर है जहां अभी रोप वे चल रहा है। ऐसे में राजस्थान का एक मात्र शहर हो जाएगा जिसमें दो रोप वे है।
रोपवे को रोड से पहाड़ी तक ले जाने के लिए 4 पिलर लगाए गए हैं, जिसमें सबसे ऊं चा 20 मीटर का है। इसमें एक साथ 16 ट्रोलिया लगाई जाएगी। रोप वे से फतह सागर झील का खूबसूरत नजारा दिख जाएगा।

उदयपुर से अहमदाबाद पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

सालों से उदयपुर और गुजरात के लोगों की बड़ी मांग थी कि उदयपुर और अहमदाबाद के बीच ब्रॉडगेज लाइन हो। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी हरी झंडी देकर शुरुआत की थी। इसके बाद उदयपुर से अहमदाबाद तक विद्युतीकरण लाइन की शुरुआत हुई जो कि जनवरी में सौगात मिल जाएगी।

यहां इस लाइन पर अब विद्युत इंजन वाली ट्रेन दौड़ेगी। इसका काम पूरा हो चुका है और जनवरी में शुरुआत होने की पूरी संभावना है। एक दिन पहले ही सीआरएस निरीक्षण हुआ है। इसकी फाइनल रिपोर्ट जमा होते ही ट्रेन दौड़ेगी। यह पूरा ट्रैक करीब 300 किमी का है जिसमें से 100 किमी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update : ठंड और कोहरे का ‘डबल अटैक’, आज से शुरू हो सकता है बारिश का दौर