Rajasthan Weather Update : ठंड और कोहरे का ‘डबल अटैक’, आज से शुरू हो सकता है बारिश का दौर

राजस्थान में कोहरे व सर्दी का असर लगातार बना हुआ है। प्रदेश के उत्तरी एवं पूर्वी जिलों में लगतार तीसरे दिन शनिवार को भी घना कोहरा छाया रहा।

Rajasthan Weather Update 1 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में कोहरे व सर्दी का असर लगातार बना हुआ है। प्रदेश के उत्तरी एवं पूर्वी जिलों में लगतार तीसरे दिन शनिवार को भी घना कोहरा छाया रहा। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में शनिवार को सुबह की शुरुआत कोहरे के साथ हुई। घने कोहरे का असर वाहनों के आवागमन के साथ आम जनजीवन पर देखा गया। मौसम विभाग के मुताबिक 30 दिसंबर को प्रदेश के उदयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों में बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा कई जिलों में हल्की या मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इसके चलते पारे में गिरावट हो सकती है।

प्रदेश में शनिवार को कई जिलों में घना कोहरा छाया रहा, जिससे यहां बिजिविलिटी 50 मीटर से कम दर्ज हुई। प्रदेश में शुक्रवार को जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, कोटा, टोंक, बूंदी के अलावा उत्तरी राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, सीकर, चूरू के एरिया में भी कोहरा छाया रहा। तेज सर्द हवा चलने से इन सभी शहरों में सुबह से गलन और ठिठुरन भरी सर्दी रही। इधर, तेज सर्दी के चलते लोगों का जन-जीवन प्रभावित रहा। लोग सर्दी से बचाव के लिए अलाव तापते नजर आए।

इससे पहले शुक्रवार को राजधानी जयपुर में सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। शुक्रवार को जयपुर का न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इसी प्रकार हिल स्टेशन माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। सीकर के फतेहपुर में पारा 3.8 डिग्री रहा। उधर, बीकानेर, जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस, जबकि जोधपुर में 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 

सर्द हवाओं के कारण बढ़ी ठिठुरन 

प्रदेश में घने कोहरे और सर्द हवाओं के कारण गलन और ठिठुरन हो गई। राजधानी जयपुर में भी शनिवार को भी कोहरा रहा। सुबह जयपुर शहर और ग्रामीण इलाकों में कोहरे के कारण विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम रही। सर्दी से बचने के लिए लोगों को अलाव जलाने पड़े। जयपुर में रात से कोहरा छाना शुरू हो गया था, जो शनिवार सुबह भी बना रहा।

आज से शुरू हो सकता है बारिश का दौर

प्रदेश में आज मौसम में बदलाव आ सकता है। प्रदेश के उदयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों में बादल छा सकते हैं। इसके अलावा कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। 31 दिसंबर और एक जनवरी को भी इन इलाकों में बारिश हो सकती है। प्रदेश में 31 दिसंबर से एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। ऐसे में तीन दिन तक उदयपुर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, बारां और कोटा जिले के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-लोकसभा चुनाव से पहले युवाओं को साधने की कोशिश…राजस्थान में 82 हजार अभ्यर्थी फिर देंगे CHO भर्ती परीक्षा