Rakesh Jhunjhunwala Death : दिग्गज बिजनेसमैन राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन

Rakesh Jhunjhunwala Death : भारत के बिगबुल के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन हो गया है। बीती 5…

rakesh 2 | Sach Bedhadak

Rakesh Jhunjhunwala Death : भारत के बिगबुल के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन हो गया है। बीती 5 जुलाई को ही उन्होंने अपना 62वां जन्मदिन मनाया था। उनके निधन की खबर से हर कोई अचंभित है। उन्हें शेयर बाजार का बिगबुल कहा जाता था। अब उनके निधन से बिजनेस जगत में शोक की लहर है।

राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने ट्वीट कर संवेदनाएं व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि राकेश झुनझुनवाला अदम्य थे। जीवन से भरपूर, मजाकिया और व्यावहारिक, वह अपने पीछे वित्तीय दुनिया में एक अमिट योगदान छोड़ जाता है। वह भारत की प्रगति के प्रति भी बहुत भावुक थे। उनका जाना दुखद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं, शांति।

राकेश झुनझुनवाला ( Rakesh Jhunjhunwala ) मुबंई में जन्मे थे। उनका परिवार राजस्थान के झुंझुनूं ( Jhunjhunun ) का रहने वाला है। मुंबई में उनके पिता आयकर आयुक्त थे। राकेश झुनझुनवाला ने अपना सफर आज से लगभग 36 साल पहले शुरु किया था। उस समय उनकी जेब में सिर्फ 5 हजार रुपए थे। तब से लेकर उन्होंने इस पूंजी को 18 हजार करोड़ रुपए पर लाकर खड़ा कर दिया। इसकी के साथ वे भारत के 48 वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। राकेश झुनझुनवाला रेयर इंटरप्राइजेज के नाम से स्ट़ॉक ट्रेडिंग फर्म चलाते हैं।

राकेश झुनझुनवाला ( Rakesh Jhunjhunwala ) ने कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही शेयर मार्केट में दिलचस्पी लेनी शुरू कर दी थी। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने शेयर मार्केट में एक छोटे से निवेशक के रूप में कदम रखा। उन्होंने टाटा टी के 43 रुपए के भाव में 5 हजार शेयर खरीदे, इसके सिर्फ 3 महीने के भीतर ही टाटा टी के शेयरों को बेच दिया औऱ इससे उन्होंने 3 गुना से ज्यादा का मुनाफा कमाया। राकेश झुनझुनवाला को शेयर मार्केट में आए हुए ज्यादा समय नहीं हुआ था। लेकिन बावजूद इसके साल 1986 में झुनझुनवाला ने पहला बड़ा प्रॉफिट 5 लाख रुपए का कमाया था जो उस वक्त एक बड़ा मुनाफा माना जाता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *