‘अमूल एक क्रांति…महिलाएं डेयरी क्षेत्र की रीढ़, अमदाबाद में बोले PM Modi, 5 नई योजनाओं का किया उद्धाटन

PM Modi in Gujarat: पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को सरकारी दूध विपणन महासंघ के स्वर्ण जयंती समारोह में गुरातवासियों को करोड़ों रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी।

PM Modi 15 | Sach Bedhadak

PM Modi in Gujarat: पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को गुजरात दौरे पर पहुंचे। उन्होंने गुजरातवासियों को करोड़ों रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पीएम मोदी गुजरात सरकारी दूध विपणन महासंघ के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेने पहुंचे थे। एक तरफ करोड़ों किसान दिल्ली कूच करने पर अड़े हैं। वहीं पीएम मोदी किसान आंदोलन के बीच 1.25 करोड़ के बीच पहुंचे। पीएम मोदी ने सहकार सम्मेलन में 1200 करोड़ रुपए की पांच नई योजनाओं का उद्घाटन किया। जिसमें पनीर, आइसक्रीम और चॉकलेट प्लांट का उद्धाटन किया जाएगा। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ की स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहा है।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोंधन में कहा कि 50 साल पहले गुजरात के गांवों में जो पौधा लगाया गया था, वह आज एक विशाल वटवृक्ष बन गया है। इस पेड़ की शाखाएं अब पूरे देश ही नहीं दुनिया में फैल गई हैं। गुजरात सहाकारी दुग्ध विपणन महासंघ की स्वर्ण जयंती पर आपको बधाई। डबल इंजन सरकार का भरपूर फायदा उठाते हुए गुजरात सहकारी दुग्ध उत्पादन में अग्रणी है और लगातार नए कीर्तिमान स्थापित करती जा रही है।

यह खबर भी पढ़ें:-कांग्रेस पर तीखा प्रहार, पीएम बोले-‘एक स्टार्टअप संभाल नहीं पा रहे देश संभालने का सपना देख रहे हैं’

दुग्ध उत्पादन में महिलाओं का बड़ा योगदान

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 20 सालों में राज्य में दुग्ध नियमों की संख्या दोगुनी होकर 12 से 23 हो गई है। इस दौरान डेयरी उद्योग से 36 लाख से अधिक लोग जुड़े हैं, जिसमें से 11 लाख तो महिलाएं शामिल हैं। 16,384 दूध घरो में से 3300 पूरी तरह महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे हैं। ये महिलाएं अपने परिवार के लिए आर्थिक सहारा बन गई हैं। देश को 5वीं बड़ी अर्थव्यस्था बनाने में डेयरी उद्योग का बड़ा योगदान रहा है।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा दुध उत्पादक देश

पीएम मोदी ने कहा कि भारत आज दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है। भारत में 8 करोड़ लोग सीधे डेयरी सेक्टर से जुड़े हैं। पिछले एक दशक में भारत में दुध उत्पादन में 60% की वृद्धि हुई है। पिछले 10 वर्षों में प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता भी करीब 40% बढ़ी है। दुनिया में डेयरी सेक्टर सिर्फ 2% की दर से आगे बढ़ रहा है, जबकि भारत में डेयरी सेक्टर 6% की दर से आगे बढ़ रहा है।

महिलाओं आर्थिक रूप से संबल बनाना हमारा लक्ष्य

पीएम मोदी ने कहहा कि भारत को विकसित बनोन के लिए भारत की प्रत्येक महिला की आर्थिक शक्ति बढ़नी आवश्यक है। हमारी सरकारी महिलाओं की आर्थिक शक्ति को बढ़ाने के लिए चौतरफा काम कर रही है। मुद्रा योजना के तहत सरकार ने 30 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की मदद दी है, उसकी करीब 70% लाभार्थी बहन-बेटियां ही हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-‘कांग्रेस के पास नहीं भविष्य का रोडमैप…’ मोदी बोले- 2014 से पहले होती थी सिर्फ घोटालों-हमलों की चर्चा

मोदी स्टेडियम में पीएम मोदी के संबोंधन की बड़ी बातें

-स्वयं सहायता समूह को 15000 हजार ड्रोन
-गांवों में माइक्रो एटीएम से बदलाव
-डेयरी के पैसे सीधे खाते में जा रहे हैं
-महिलाओं की आर्थिक भागीदारी बढ़ी
-महिलाओं को 15000 आधुनिक ड्रोन
-भारत दुनिया का सबसे बड़ा दुध उत्पादक देश
-दुनिया में डेयरी सेक्टर 2% से बढ़ रहा है, जबकि भारत में 6% की दर
-गांवों में जल्द ही नमो ड्रोन दीदी सबसे आगे होंगी
-को-ऑपरेटिव की कर्ताधर्ता महिलाएं
-डेयरी सेक्टर में 70% महिलाएं
-डेयरी सेक्टर का टर्नओवर 10 लाख करोड़ रुपए
-डेयरी सेक्टर की असली रीढ़ महिलाएं
-महिला शक्ति की वजह से अमूल इस मुकाम पर
-कृषि बीमा का खर्च करने की कोशिश
-कैबिनेट में किसानों के लिए हुए हैं बड़े फैसले