गुजरात में माइक्रोन का प्लांट, दिसंबर 2024 तक देश को मिलेगी ‘मेक इन इंडिया’ चिप! कई क्षेत्रों में होगी प्रगति

भारत सेमी-कंडक्टर के क्षेत्र में वैश्विक खिलाड़ी बनने की दिशा में गुजरात में एक बड़ा कदम उठाया गया है। जहां माइक्रोन टेक्नोलॉजी के भूमि पूजन के साथ प्लांट का काम शुरू हो गया है और प्लांट का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स द्वारा किया जा रहा है।

ashok gehlot 32 | Sach Bedhadak

Micron Technology Plant in India: भारत सेमी-कंडक्टर के क्षेत्र में वैश्विक खिलाड़ी बनने की दिशा में गुजरात में एक बड़ा कदम उठाया गया है। जहां माइक्रोन टेक्नोलॉजी के भूमि पूजन के साथ प्लांट का काम शुरू हो गया है और प्लांट का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स द्वारा किया जा रहा है।

केंद्रीय आईटी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को न्यूज एजेंसी आईएएनएस को बताया कि वैश्विक चिप निर्माताओं ने भारत की क्षमता को महसूस किया है और अमेरिका स्थित माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने यहां 22,500 करोड़ रुपये के संयंत्र के लिए आधारशिला रखी है, जो हमारी सेमीकंडक्टर यात्रा की कुंजी होगी। यह कहते हुए कि माइक्रोन के प्लांट से पहली ‘मेक इन इंडिया’ चिप दिसंबर 2024 में आने की संभावना है।

अन्य क्षेत्रों में होगी प्रगति

केंद्रीय आईटी और रेल मंत्री ने कहा, “यह संयंत्र भारत को सेमीकंडक्टर हब बनाने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के लिए एक बड़ा मील का पत्थर स्थापित करता है – जिस तरह से देश ने मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, रक्षा, रेलवे, विमानन और कई अन्य क्षेत्रों में प्रगति दिखाई है।”

18 महीने के भीतर चालू

मंत्री ने जोर देकर कहा कि साणंद में माइक्रोन संयंत्र देश भर में ऐसे आधार उद्योग बनाने के लिए आधार उद्योग के रूप में काम करेगा। माइक्रोन की असेंबली, टेस्ट, मार्किंग और पैकेजिंग (एटीएमपी) साणंद जीआईडीसी-द्वितीय औद्योगिक एस्टेट में 93 एकड़ में स्थापित की जा रही है और 18 महीने के भीतर चालू होने की उम्मीद है।

जल्द की जाएगी घोषणा

यह सुविधा वेफर्स को बॉल ग्रिड ऐरे (बीजीए) में परिवर्तित करने पर ध्यान केंद्रित करेगी – एकीकृत सर्किट पैकेज, मेमोरी मॉड्यूल और सॉलिड-स्टेट ड्राइव। मंत्री के अनुसार, सरकार को कुछ और सेमीकंडक्टर विनिर्माण प्रस्ताव भी मिले हैं और जल्द ही एक घोषणा की जाएगी।

वैष्णव ने एजेंसी को बताया, “चिप्स आज हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग हैं। आईटी हार्डवेयर पीएलआई 2.0 से सेमीकंडक्टर विनिर्माण को भी बड़े पैमाने पर मदद मिलेगी, क्योंकि इस पीएलआई में भारत में निर्मित चिप्स के लिए विशेष प्रोत्साहन है।”

5 लाख करोड़ तक बढेगी मांग

मंत्री ने कहा, पीएलआई हार्डवेयर 2.0 के तहत 45 से अधिक कंपनियों ने आवेदन जमा किए हैं और “उनमें से कई पहले से ही अपने संयंत्र स्थापित करने की प्रक्रिया में हैं।” उन्होंने कहा कि भारत में सेमीकंडक्टर्स की मांग अब तक के लगभग 2 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर अगले कुछ वर्षों में 5 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी।