बिना गारंटी के 10 लाख का लोन, जानिए क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, ऐसे करें अप्लाई

केंद्र सरकार अलग-अलग वर्गों के लिए तरह-तरह की योजनाएं लेकर आती है। ऐसी ही एक योजना के बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं।

ashok gehlot 33 | Sach Bedhadak

Pradhan Mantri Mudra Yojana: केंद्र सरकार अलग-अलग वर्गों के लिए तरह-तरह की योजनाएं लेकर आती है। ऐसी ही एक योजना के बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं। अपना खुद का व्यापार शुरू करने के लिए अक्सर लोगों को बहुत अधिक धन की आवश्यकता होती है। लोग बैंकों का रुख करते हैं, लेकिन कई बार ज्यादा दस्तावेजों की जरूरत के कारण यह मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में देश में कारोबार को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू की। इस योजना के जरिए आप बिना किसी गारंटी के 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। हम आपको इसकी डिटेल्स के बारे में बता रहे हैं।

क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2015 में की थी। इस योजना के तहत सरकार को 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के देना होता है। इस लोन में आपको किसी भी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी। ये लोग सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अलावा सहकारी बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी), लघु वित्त बैंकों और एनबीएफसी से भी यह ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इस लोन की ब्याज दर अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग होती है। आमतौर पर बैंक इस लोन पर 10 से 12 फीसदी ब्याज दर लेते हैं।

तीन प्रकार के होते हैं मुद्रा लोन

पीएम मुद्रा लोन कुल तीन प्रकार के होते हैं। पहली श्रेणी शिशु ऋण है। इसके तहत जब आप पहली बार अपना कारोबार शुरू करते हैं तो सरकार आपको 5 साल के लिए 50,000 रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के देती है। पहले से व्यवसाय कर रहे लोगों को अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए ऋण भी दिया जाता है।

अगर आप 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन लेते हैं तो यह किशोर लोन की श्रेणी में आता है। तरुण लोन श्रेणी के तहत सरकार कारोबार बढ़ाने के लिए 5 से 10 लाख रुपये तक का लोन देती है।

आवेदन की प्रक्रिया

इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 24 से 70 वर्ष के बीच है आवेदन कर सकता है। लोन आवेदन के लिए आपको आधार, पैन कार्ड, पासपोर्ट, एड्रेस प्रूफ आदि की आवश्यकता होगी। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए mudra.org.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फॉर्म डाउनलोड करें। फिर फॉर्म में सारी जानकारी दर्ज करें और इसे अपने नजदीकी सरकारी या निजी बैंक में जमा कर दें। बैंक सभी दस्तावेजों को देखने के बाद आपका लोन स्वीकृत कर देगा।