वैज्ञानिकों की अनूठी खोज, इस अंगूठी को पहनते ही दूर भागेंगे मक्खी-मच्छर

जर्मनी स्थित मार्टिन लूथर यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने ऐसी नई 3डी प्रिंट वाली अंगूठी बनाई है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इसे पहनने से मच्छर और छोटे कीड़े काफी समय तक दूर रहते हैं।

Science news, technology news, ring for mosquitos, gadget news,

जर्मनी स्थित मार्टिन लूथर यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने ऐसी नई 3डी प्रिंट वाली अंगूठी बनाई है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इसे पहनने से मच्छर और छोटे कीड़े काफी समय तक दूर रहते हैं। इस प्रोजेक्ट पर काफी समय से काम हो रहा था।

यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एंद्रोस्च ने बताया कि वैज्ञानिकों की टीम ने इस अंगूठी के प्रोटोटाइप में मच्छरों को भगाने में कारगर पदार्थ आईआर-3535 का इस्तेमाल किया। इसे तैयार करने वाली टीम ने बताया कि इस रिंग से होने वाला मच्छररोधी स्राव इंसानों की त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है।

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों का बड़ा दावा, जेलीफिश जैसे अमर हो सकता है इंसान

7 दिन तक सुरक्षा देगी अंगूठी

इस अंगूठी को बनाने में खास 3 डी प्रिंटिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। रिंग में मौजूद लिक्विड आमतौर पर स्प्रे या लोशन के रूप में इस्तेमाल होता है जो कई घंटों तक मच्छरों से सुरक्षा प्रदान करता है। कई प्रयोगों के बाद वैज्ञानिकों ने मानव शरीर के 37 डिग्री तापमान पर इस रिंग में मौजूद लिक्विड को खत्म होने में एक हफ्ते से ज्यादा समय लगेगा अगूंठी एक बार पहनने के बाद 7 दिनों तक मच्छरों से सुरक्षा देगी।

यह भी पढ़ें: जेम्स वेब टेलिस्कोप का एक और कमाल, सामने आई नेप्च्यून की खूबसूरत तस्वीरें

जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल में छपी रिपोर्ट

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल में छपे शोध के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने विशेष 3डी प्रिंटिंग तकनीकी से बायोडिग्रेडेबल पॉलिमर में नियंत्रित ढंग से मच्छररोधी लिक्विड को पहुंचाया। दरअसल, इस टीम का फोकस ऐस ऐसे प्रोडक्ट के विकास पर था, जिसके जरिए लोगों को डेंगू और मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों को दूर रखा जा सके । इस रिंग का प्रोटोटाइप तैयार होने से पहले यूनिवर्सिटी की टीम ने मच्छर भगाने वाले प्रोडक्ट के तौर पर ब्रेसलेट बनाने का विचार भी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *