Meghayalaya Nagaland Elections : नागालैंड में 10 बजे तक 17.60 और मेघालय में 9 बजे तक 12.06 फीसदी वोटिंग

Meghayalaya Nagaland Elections : त्रिपुरा के बाद आज उत्तर-पूर्व के दो राज्यों नागालैंड और मेघालय में चुनाव के लिए वोटिंग की जा रही है। चुनाव…

image 2023 02 27T105642.331 | Sach Bedhadak

Meghayalaya Nagaland Elections : त्रिपुरा के बाद आज उत्तर-पूर्व के दो राज्यों नागालैंड और मेघालय में चुनाव के लिए वोटिंग की जा रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक नागालैंड में सुबह 10 बजे तक 17.60 फीसदी और मेघालय में सुबह 9 बजे तक 12.06 फीसदी वोटिंग हुई है। खास बात यह रही कि मेघालय में वोट डालने वाले पहले 5 मतदाताओं को स्मृति चिह्न भी दिया गया है।

आज इस दोनों राज्यों में चुनाव के लिए वोटिंग को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इन राज्यों के वोटर्स से मतदान में शामिल होने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मेघालय और नागालैंड के लोगों, विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से आज रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी ट्वीट कर कहा कि मेघालय और नागालैंड के लोग प्रगतिशील, कल्याणकारी सरकारों की ओर देख रहे हैं। बेहतर भविष्य के लिए इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए हमारे पहली बार के मतदाताओं का स्वागत करें। मेघालय और नागालैंड के हमारे बहनों और भाइयों से आग्रह है कि बदलाव का एक मौका दें।

ये है सियासी जमीन

बता दें कि नागालैंड में वर्तमान में भाजपा के गठबंधन की सरकार है। यहां पर 60 विधानसभा सीटों में 12 सीटों पर भाजपा को जीत मिली थी। तो 17 सीटों पर NDPP यानी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी ने जीत हासिल की थी, भाजपा ने NDPP के साथ मिलकर ही नागालैंड में सरकार बनाई है। तो मेघालय में भी चुनाव पूरी 60 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे हैं। यहां पर भी भाजपा की गठबंधन की सरकार है। NPP यानी नेशनल पीपुल्स पार्टी के साथ भाजपा का गठबंधन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *