IND Vs PAK का मैच बारिश के कारण रुका, अब रिजर्व डे में होगा मुकाबला, जानिए क्या हैं नियम?

एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच ब्लॉकबस्टर मैच बारिश के कारण दूसरी बार बाधित हुआ। सुपर-फोर राउंड में रविवार का मैच बारिश के कारण रद्द करना पड़ा। अब मैच रिजर्व डे में चला गया है। सोमवार को मैच वहीं से शुरू होगा जहां रविवार को खत्म हुआ।

sb 2 92 | Sach Bedhadak

Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच ब्लॉकबस्टर मैच बारिश के कारण दूसरी बार बाधित हुआ। सुपर-फोर राउंड में रविवार का मैच बारिश के कारण रद्द करना पड़ा। अब मैच रिजर्व डे में चला गया है। सोमवार को मैच वहीं से शुरू होगा जहां रविवार को खत्म हुआ।

24.1 ओवर में भारत ने बनाए 147

बारिश शुरू होने से पहले रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने 24.1 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 147 रन बना लिए थे। बारिश के कारण कोलंबो के मशहूर आर. प्रेमदासा स्टेडियम का मैदान भीग गया।

मैदानकर्मियों ने लगातार कई घंटों तक मेहनत की और अंपायरों ने भी कई बार मैदान का निरीक्षण किया, लेकिन सब बेकार गया। दिलचस्प बात यह है कि टूर्नामेंट में केवल सुपर-फोर के लिए भारत-पाकिस्तान मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है।

क्या होता है रिजर्व डे पर?

अगर रविवार को खराब मौसम के कारण मैच रद्द किया गया है तो रिजर्व डे (सोमवार) को भी इसी स्कोर पर मैच जारी रहेगा। मैच का नतीजा जानने के लिए दोनों पारियों में कम से कम 20 ओवर फेंकना जरूरी है। खेलने का समय 90 मिनट तक बढ़ाया भी जा सकता है।

रद्द होने पर मिलेंगे 1-1 अंक

अगर रिजर्व डे पर दोनों टीमों के बीच होने वाला सुपर-4 मैच रद्द हो जाता है तो भारत और पाकिस्तान के बीच अंक बांटे जाएंगे। इससे पहले भी एशिया कप 2023 में ग्रुप राउंड का मैच पल्लेकेले स्टेडियम में बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था।

भारत मजबूत स्थिति में

मैच की बात करें तो टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का पाकिस्तान का फैसला तब गलत साबित हुआ जब रोहित शर्मा और शुबमन गिल की सलामी जोड़ी ने शानदार बल्लेबाजी की। शुभमन गिल ने 37 गेंदों में और रोहित शर्मा ने 42 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 16.4 ओवर में 121 रन की साझेदारी हुई। लेकिन दो ओवर के अंदर ही रोहित और शुभमन दोनों पवेलियन लौट गए। इसके बाद विराट कोहली (8) और केएल राहुल (17) ने मोर्चा संभाला। मैच तब रोकना पड़ा जब भारत का स्कोर 24.1 ओवर में दो विकेट पर 147 रन था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *