G-20 Summit : अमेरिकी राष्ट्रपति और ब्रिटेन के PM आज आएंगे दिल्ली, भारत मंडपम पर टिकी निगाहें

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज आज सुबह जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे।

G-20 Summit

G-20 Summit : नई दिल्ली। महीनों से चल रही तैयारियों के बाद देश की राजधानी दिल्ली जी- 20 सम्मेलन के लिए पूरी तरह तैयार है। इसके साथ ही विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है। अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज आज सुबह जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे। दिल्ली हवाई अड्डे पर फर्नांडीज का इस्पात और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने स्वागत किया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक भी आज ही दिल्ली पहुंचने वाले है।

जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए देर रात तक विदेशी मेहमानों का आने का सिलसिला जारी रहेगा। ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक दोपहर 1.40 बजे दिल्ली पहुंचेंगे। वहीं, जापान के पीएम फुमियो किशिदा दोपहर 2.15 बजे, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शाम 6.55 बजे, चीनी प्रधानमंत्री ली कीयांग शाम 7.45 बजे और यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान रात 8 बजे दिल्ली पहुंचेंगे। इसके अलावा इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मिलोनी भी आज ही भारत पहुंचेंगी। मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ ​​​​​और नाइजीरिया के राष्ट्रपति अहमद तिनुबु पहले ही भारत आ चुके हैं।

पहली बार भारत आ रहे हैं बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन 9-10 सितंबर को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली आ रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर बाइडेन की यह पहली भारत यात्रा है। इससे पहले, भारत का दौरा करने वाले आखिरी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप थे, जो वह फरवरी 2020 में भारत आए थे। बाइडेन के आज शाम दिल्ली पहुंचेंगे और जी-20 शिखर सम्मेलन के समाप्त होने के बाद रविवार को वियतनाम रवाना जाएंगे।

स्पेन के राष्ट्रपति कोरोना संक्रमित, नहीं आएंगे भारत

इधर, स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज कोरोना संक्रमित होने के कारण जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए भारत नहीं आएंगे। उनकी जगह अब उप राष्ट्रपति नादिया कैल्विनो सांतामारिया और विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस दिल्ली आ रहे है। वहीं, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जी-20 समिट में शामिल नहीं होंगे। उनकी जगह चीनी पीएम ली कियांग भारत आ रहे है। इसके अलावा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की जगह विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव रूस का प्रतिनिधित्व करेंगे।

भारत मंडपम में दुनिया के शीर्ष नेताओं का मोदी करेंगे स्वागत

भारत 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में वार्षिक जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। शिखर सम्मेलन का मुख्य कार्यक्रम दिल्ली के प्रगति मैदान में बनाए गए भारत मंडपम में होगा और अन्य कुछ कार्यक्रम अलग-अलग स्थलों पर होंगे। शनिवार सुबह सभी देशों और शिष्टमंडलों के नेता भारत मंडपम में पहुंचेंगे, जहां पीएम नरेंद्र मोदी सभी नेताओं का व्यक्तिगत रूप से स्वागत करेंगे। इसके बाद सम्मेलन का पहला सत्र शुरू होगा।

कड़ी सुरक्षा, कई जगह यातायात पर पाबंदी

नई दिल्ली क्षेत्र आज सुबह से ही कड़ी सुरक्षा घेरे में आ गया है। यातायात को लेकर कई प्रतिबंध लागू हो गए है। अधिकारियों ने बताया कि नई दिल्ली जिले में वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित किया जाएगा क्योंकि जी20 शिखर सम्मेलन के कारण इस क्षेत्र को शुक्रवार सुबह पांच बजे से रविवार रात 11.59 बजे तक विनियमित क्षेत्र-प्रथम माना जाएगा। पुलिस ने बताया कि एंबुलेंस की आवाजाही की अनुमति होगी और क्षेत्र के स्थानीय निवासियों और वहां ठहराए गए पर्यटकों को उचित पहचान पत्र दिखाने के बाद आने-जाने की अनुमति दी जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें:-60 शहरों में 220 मीटिंग्स…G-20 की मेजबानी कई मायनों में रही अद्वितीय, जानें-देश की इकोनॉमी को कैसे बदला?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *