जी-20 समिट में किस-किस को बुलाया…कौन आएगा और किसने ने किया किनारा, कहां ठहरेंगे विदेशी मेहमान, जानें-हर सवाल का जवाब

जी-20 में शामिल दुनिया के शक्तिशाली राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत करने के लिए राजधानी दिल्ली पूरी तरह तैयार है। नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाले G-20 समिट के लिए मंच सज चुका है।

G20 Summit | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। जी-20 में शामिल दुनिया के शक्तिशाली राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत करने के लिए राजधानी दिल्ली पूरी तरह तैयार है। नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाले G-20 समिट के लिए मंच सज चुका है। इसके साथ ही विदेशी मेहमानों का आने का सिलसिला शुरू हो गया है। जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद कुमार जुगनाथ गुरुवार सुबह दिल्ली पहुंचे। यहां दिल्ली एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री श्रीपाद नाइक ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया।

नाइजीरिया के राष्ट्रपति पहले ही भारत पहुंच चुके हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी आज दिल्ली पहुंचने वाले थे। लेकिन, अब व्हाइट हाउस ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया है कि वो अमेरिका से जर्मनी के रैम्स्टीन शहर जाएंगे। वहां से भारत आएंगे। इस कारण अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को दिल्ली पहुंचेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-उदयनिधि के बाद अब डीएमके सांसद ए राजा ने उगला जहर, HIV से की सनातन धर्म की तुलना

अमेरिकी राष्ट्रपति सहित ये नेता आएंगे दिल्ली

जानकारी के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अलावा ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जापान के पीएम फिमियो किशिदो, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मन चांसलर समेत दुनिया के 20 देशों के नेता शुक्रवार को दिल्ली पहुंचने वाले है। इसके अलावा जी-20 में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति सहित ब्राजील, बांग्लादेश और इटली के राष्ट्राध्यक्षों की भी जी-20 में शामिल होने की उम्मीद है।

जानें-कौन कहां पर ठहरेगा?

जी-20 समिट में आने वाले विदेशी मेहमानों के लिए आने-जाने, रहने-खाने-पीने के लिए खास इंतजाम किए है। विदेशी मेहमानों के लिए स्पेशल डिस्क परोसी जाएगी। खास बात ये है कि सोने-चांदी के बर्तनों में खाना परोसा जाएगा। वहीं, इनके ठहरने की भी खास व्यवस्था की गई है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली की आईटीसी मौर्या होटल, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक दिल्ली की शांगरी ला होटल, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो दिल्ली की द ललित होटल, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों दिल्ली की क्लैरिजेस होटल, फिमियो किशिदो दिल्ली की द ललित होटल, एंथोनी अल्बनीज दिल्ली की इंपीरियल होटल, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल गुरुग्राम की ओबेरॉय होटल, तुर्की के राष्ट्रपति रसीप तैयप एर्दोआन गुरुग्राम की ओबेरॉय होटल, चीनी पीएम ली कियांग ताज पैलेस होटल ठहरेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-G-20 Summit में सरकारी गाड़ी से ना आएं…PM मोदी ने मंत्रियों को दिए ‘क्या करें, क्या ना करें’ के टिप्स

इसके अलावा ब्राजील प्रतिनिधिमंडल ताज पैलेस होटल, इंडोनेशिया प्रतिनिधिमंडल इंपीरियल होटल, ओमान प्रतिनिधिमंडल लोधी होटल, बांग्लादेश प्रतिनिधिमंडल ग्रांड हयात होटल, इटली प्रतिनिधिमंडल हयात रिजेंसी और सऊदी अरब प्रतिनिधिमंडल लीला होटल में रूकेगा।

चीनी और रुसी राष्ट्रपति नहीं होंगे शामिल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस समिट में शामिल नहीं होंगे। उनकी जगह चीन के पीएम ली कियांग चीनी प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व करेंगे। 2008 के बाद ये पहली बार है जब चीनी राष्ट्रपति G20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे। वहीं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी भारत नहीं आ रहे हैं। उनकी जगह विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव रूस का प्रतिनिधित्व करेंगे।

जी-20 में कौन-कौनसे देश है शामिल?

जी-20 देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, रिपब्लिक ऑफ़ कोरिया, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किए, यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका और यूरोपियन यूनियन शामिल है। इन देशों के अलावा इस बार नीदरलैंड, सिंगापुर, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस और नाइजीरिया को मेहमानों के तौर पर बुलाया गया है। हालांकि, यूक्रेन को जी-20 समिट का न्योता नहीं भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *