नागपुर में विस्फोटक बनाने वाली कंपनी में धमाका, 9 लोगों की मौत, 5 महीने पहले भी हुआ था हादसा

महाराष्ट्र के नागपुर में विस्फोटक बनाने वाली कंपनी में रविवार सुबह बड़ा धमाका हो गया। हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई। वहीं, कई लोगों के घायल होने की खबर है।

Solar Explosive Company | Sach Bedhadak

Solar Explosive Company : नागपुर। महाराष्ट्र के नागपुर में विस्फोटक बनाने वाली कंपनी में रविवार सुबह बड़ा धमाका हो गया। हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई। वहीं, कई लोगों के घायल होने की खबर है। नागपुर के बाजारगांव स्थित सोलर एक्सप्लोसिव कंपनी के कास्ट बूस्टर प्लांट में रविवार सुबह उस वक्त हुआ, जब प्लांट में पैकिंग का काम चल रहा था। तभी अचानक हुए ब्लास्ट में 6 महिलाओं सहित 9 लोगों की मौत हो गई। बता दें कि अगस्त में भी इस कंपनी में अपशिष्ट पदार्थों के निपटान के दौरान आग लग गई थी। तब एक कर्मचारी की मौत हो गई थी और दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया था।

मिली जानकारी के मुताबिक रक्षा क्षेत्र के लिए हथियार बनाने वाली कंपनी सोलर ग्रुप की बाजारगांव स्थित इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव लिमिटेड में रविवार को विस्फोट हो गया। जिसमें 12 में से 9 श्रमिकों की मौत हो गई है। इतना ही नहीं सीबीएच 2 प्‍लांट की इमारत भी पूरी तरह नष्ट हो गई। फिलहाल, मौके पर राहत और बचाव का काम जारी है। राज्य के पूर्व गृह मंत्री और मौजूदा विधायक अनिल देशमुख घटना स्थल के लिए रवाना हो गए हैं। वहीं, इस घटना के बाद स्थानीय लोगों में आक्रोश व्याप्त है।

प्रसिद्ध उद्यमी सत्यनारायण नुवाल की ओर से संचालित इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव लिमिटेड कंपनी बाजारगांव में करीब 2 हजार एकड़ में फैली हुई है। जो रक्षा क्षेत्र के लिए देश के सबसे बड़े हथियार निर्माताओं में से एक है। वर्तमान में यहां भारतीय सेना और नौसेना के लिए अलग-अलग हथियारों का निर्माण किया जाता है। साथ ही इस कंपनी के जरिए भारत के बाहर 30 से ज्यादा देशों में हथियार निर्यात किए जाते हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में दिल्ली पुलिस के हाथ लगे अहम सुराग, अब खुलेगा संसद की सुरक्षा में सेंध की साजिश का राज