बीसलपुर पेयजल लाइन से पानी चुराने वालों की अब खैर नहीं…दर्ज होगी FIR, कल से शुरू होगा अभियान

जलदाय विभाग ने बीसलपुर पेयजल लाइन से पानी की चोरी करने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है।

Bisalpur Dam | Sach Bedhadak

Bisalpur drinking water line : जयपुर। जलदाय विभाग ने बीसलपुर पेयजल लाइन से पानी की चोरी करने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। अभियान चलाकर ऐसे लोगों के अवैध कनेक्शन काटे जाएंगे और उन्हें ऐसा नहीं करने के लिए पाबंद किया जाएगा। इसके बाद भी अगर किसी ने काटे कनेक्शन को दोबारा जोड़ा तो उसके खिलाफ पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी।

मामले को लेकर पीएचईडी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय सिंह राठौड़ ने बताया कि पुलिस कमिश्नर को अभियान के दौरान आवश्यक जाब्ता उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा गया। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि 18 दिसंबर से ही अभियान शुरू कर दें। इसके लिए 8 टीमें बनाई गई हैं, जो अवैध पानी कनेक्शन को हटाने के साथ लोगों को पाबंद करेगी।

बेखौफ ले रखे हैं अवैध नल कनेक्शन

गौरतलब है कि राजधानी में बीसलपुर पेयजल लाइन से पानी की चोरी बड़े पैमाने पर होने लग गई है। पानी चोरों का हौंसला इतना बुलंद है कि सरकारी पेयजल लाइन पर बेखौफ होकर लोगों ने अवैध नल कनेक्शन कर लिए। अब जब पीएचईडी केशिकायत पहुंची तो विभाग ने कार्रवाई शुरू की है। जानकारी के अनुसार आमेर, खो- नागोरियान, आगरा रोड, जगतपुरा एरिया में बड़ी संख्या में लोग अवैध कनेक्शन कर बीसलपुर लाइन से पानी चोरी कर रहे हैं।

अभियान के दौरान इन क्षेत्रों पर रहेगा विभाग का फोकस

अवैध कनेक्शन हटाने की कार्रवाई को लेकर जलदाय विभाग का मुख्य फोकस आमेर, खो-नागोरियान, आगरा रोड, जगतपुरा एरिया में पर रहेगा। जिन क्षेत्रों में पिछले कुछ समय पहले ही बीसलपुर की लाइनें बिछाई गई हैं। उन क्षेत्रों में बीसलपुर का पानी पहुंचने से लोगों ने बड़ी संख्या में अवैध कनेक्शन कर लिए है। इससे लाखों लीटर पानी चोरी हो रहा हैं।

इतना हो रही है पानी सप्लाई

राजधानी में जिन क्षेत्रों में नई लाइनें बिछाई गई है, इनमें करीब 9.5 एमएलडी पानी की सप्लाई हो रही है। इसमें जगतपुरा एरिया में 3 एमएलडी, खो-नागोरियान में 3, जामडोली में 2 एमएलडी और आमेर एरिया में 1.5 एमएलडी पानी की सप्लाई हो रही है।

ये खबर भी पढ़ें:-पहली बार बाहर से लाया गया हार्ट…जयपुर में 9 घंटे तक चला ऑपरेशन, मरीज को मिला नया जीवन