Google Maps: अब आएगा मजा….गूगल कराएगा फ्यूल की बचत, बचेगा पैसा, जानिए कैसे!

Google Maps Fuel Saving Feature: अगर आप अपने निजी वाहन से सफर करते हैं तो अब गूगल मैप्स फ्यूल सेविंग फीचर आपके पैसे बचाने में मदद करेगा। इस फीचर को कैसे करना है ऑन? आइए जानते हैं।

Google Maps | Sach Bedhadak

Google Maps Fuel Saving Feature: अगर आप पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं तो गूगल आपके लिए एक बढ़िया फीचर लेकर आया है, जिससे आप काफी सेविंग कर सकते हैं। Google Maps का इस्तेमाल अब तक नेविगेशन के लिए करते होंगे, लेकिन अब गूगल मैप्स में आप लोगों की सुविधा के लिए एक और नया फीचर जुड़ने वाला है, इस नए फीचर का नाम है Fuel Saving Feature। जो लोग खुद के निजी वाहन से ट्रेवल करते हैं उन लोगों के लिए गूगल मैप्स का यह फीचर काफी उपयोगी साबित होगा। इससे गाड़ी का फ्यूल सेविंग बचेगा। ये फीचर अब तक केवल कुछ ही देशों में उपलब्ध था और अब इस फीचर को भारतीय यूजर्स के लिए जल्द ऐप में जोड़ दिया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Tips and Tricks: गलती से दूसरे के खाते में ट्रांसफर कर दिए पैसे?, इस तरीके से मिलेंगे वापस

गूगल मैप्स से कैसे बचेगा फ्यूल?

गूगल मैप्स का फ्यूल सेविंग फीचर इस बात का अंदाजा लगाता है कि जिस रूट पर आ जा रहे हैं उस रूट पर आपका कितना फ्यूल खर्च होने वाला है। गूगल उस रूट पर मौजूदा ट्रैफिक और रोड का कंडीशन के आधार पर इस बात का अंदाजा लगाता है। इसके बाद गूगल दूसरा रूट दिखाता है जो फ्यूल बचाने में मदद करेगा। गूगल मैप्स तो अपना का काम कर देगा, लेकिन ये आप पर निर्भर करेगा कि आप कौनसा रूट लेना पसंद करते हैं।

कैसे ऑन करें गूगल मैप्स फ्यूल सेविंग फीचर?

-गूगल मैप्स फ्यूल सेविंग फीचर को ऑन करने के लिए सबसे पहले अपने प्रोफाइल पिक्चर या फिर ऐप में दिख रहे अपने नाम के इनीशियल (आपके नाम और सरनेम से पहले अक्षर) पर टैप करें।

-इसके बाद सेटिंग्स में जाएं और नेविगेशन ऑप्शन पर टैप करें।

-नेविगेशन ऑप्शन में जाने के बाद आपको रूट ऑप्शन में जाना होगा, इसके बाद Prefer fuel-efficient routes पर टैप कर इस फीचर को ऑन कर दें।

-इसके बाद आपको इंजन टाइप पर क्लिक कर, दिए गए ऑप्शन्स में से चुने।

यह खबर भी पढ़ें:-Redmi 13C 5G : इस सस्ते 5G स्मार्टफोन की पहली सेल आज, 1000 रुपए का ऐसे पांए डिस्काउंट