Chardham Yatra 2023: 25 अप्रैल को खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, महाशिवरात्रि के अवसर पर हुई घोषणा  

रूद्रप्रयाग। भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक और उत्तराखंड के चार धामों में से एक केदारनाथ के कपाट खोलने को लेकर आज तिथि तय…

Chardham Yatra 2023: The doors of Kedarnath will open on April 25, announced on the occasion of Mahashivaratri

रूद्रप्रयाग। भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक और उत्तराखंड के चार धामों में से एक केदारनाथ के कपाट खोलने को लेकर आज तिथि तय की गई है। बता दें कि हर साल महाशिवरात्रि के पर्व पर केदारनाथ कपाट खुलने की तिथि की घोषणा की जाती है। इस बार मंदिर के कपाट 25 अप्रेल को सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर खुलेंगे। वहीं बद्रीनाथ के कपाट 27 अप्रेल को खुलेंगे। 

ओंकारेश्वर मंदिर से की गई घोषणा 

image 57 4 | Sach Bedhadak

बता दें कि इसके लिए ओंकारेश्वर मंदिर में आज सुबह 4 बजे से महाभिषेक पूजा शुरू हो गई थी। इस दौरान मंदिर के पुजारी शिव शंकर लिंग, बागेश लिंग, गंगाधर लिंग और शिव लिंग ने गर्भगृह में धार्मिक परंपराओं के साथ पूजा-अर्चना की। इसके बाद सुबह 8:30 बजे केदारनाथ भगवान की आरती की गई। सुबह 9 बजे से पंचकेदार गद्दीस्थल में मंदिर समिति के आचार्यों ने पंचांग गणना शुरू की। पंचांग गणना के आधार पर ही केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि की घोषणा की गई।  

(Also Read- पारिजात के फूल से जागेगा भाग्य)

पिछले साल 7 मई को खुले थे द्वार

आपको बता दें कि बीते साल 2022 में केदारनाथ के कपाट 7 मई को खोले गए थे। जबकि बद्रीनाथ के पट 9 मई को खुले थे। वहीं 2022 में रिकॉर्ड संख्या में यात्री पहुंचे थे। कोरोना महामारी के चलते 2 साल बाद मंदिर के कपाट खोले गए थे। इसी के चलते करीब 46 लाख लोगों ने चारधाम यात्रा की वहीं केदारनाथ में करीब 15 लाख श्रद्धालु पहुंचे थे। 27 अक्टूबर को मंदिर के कपाट बंद किए गए थे।  

(Also Read- Mahashivratri 2023: शिवलिंग को 12 घंटे पानी में रखने के पीछे की क्या है कहानी, महाशिवरात्रि पर जानिए शिवाड़ के इस मंदिर का इतिहास)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *