अमृत भारत स्टेशन योजना’ लॉन्च, 508 स्टेशन की होगी कायापलट, PM बोले-‘विकास को लगेंगे पंख, युवाओं को मिलेगा रोजगार’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ररिवार को आजादी के अमृत काल में वर्चुअली ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ को लॉन्च किया। पीएम बोले-‘रेलवे स्टेशेनों की कायापलट से विकास को नए पखं लगेंगे और युवाओं काे रोजगार मिलेगा।’

PM Modi | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आजादी के अमृत काल में वर्चुअली ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ को लॉन्च किया। इस वर्चुअली प्रोग्राम में देशभर से कई सारे दिग्गज भी जुड़े। पीएम ने ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ का शुभारंभ करते हुए बताया कि इस योजना के तहत देश के कुल 1309 रेलवे स्टेशनों की री-डेवलप किया जाएगा। लेकिन पहले चरण में 27 राज्यों में 508 रेलवे स्टेशन की कायापलट होगी। इन स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। प्रत्येक राज्य के रेलवे स्टेशन में देश की संस्कृति और राज्य की प्राचीन धरोहर की झलक दिखाई देगी। मोदी ने कहा कि करीब 30 साल बाद भारत में BJP की सरकार पूर्ण बहुमत के साथ बनी और पिछले 9 सालों में भारत में विकास कार्यों में तेजी आई है। हमारा उद्देश्य है कि भारत के हर नागरिक के लिए रेलवे की यात्रा सुलभ हो और सुखद भी हो।

यह खबर भी पढ़ें:-‘आ रहा हूं… सवाल जारी रहेंगे’ कांग्रेस का ट्वीट, जानें-सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद किसने क्या कहा?

इन रेलवे स्टेशन की होगा कायापलट

पीएम मोदी के ‘मिशन रेलवे’ के तहत अमृत भारत योजना के तहत 24,470 करोड़ रुपए की लागत से देश के 27 राज्यों के 508 रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण किया जाएगा। वहीं राजस्थान के 55 रेलवे स्टेशन हैं जिनका कायाकल्प किया जाएगा। इन रेलवे स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। इस योजना के तहत महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्यप्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22, गुजरात में 21, उत्तर प्रदेश में 55, बिहार में 49, तेलंगाना में 21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश में 18 रेलवे स्टेशन, तमिलनाडु में 18, हरियाणा में 15, कनार्टक में 13 रेलवे स्टेशन शामिल होंगे। यह योजना 1,309 स्टेशन के पुनर्विकास के लिए शुरू की गई है। यह एक बेहद महत्वपूर्ण और बड़ी योजना है।

वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस होंगे रेलवे स्टेशन

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार देशवासियों को ट्रेन से लेकर स्टेशन तक बेहतर सुविधाएं देने का प्रयास कर रही है। प्लेटफॉर्म्स पर बैठने के लिए अच्छी सीटें बनाई जा रही हैं। वेटिंग के अच्छे कमरों का निर्माण किया जा रहा है। कई सारे रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है। रेलवे को हमारे देश की लाइफ लाइन कहा जाता है। इसके साथ ही हमारे शहरों की पहचान भी शहर के रेलवे स्टेशन से जुड़ी होती हैं। समय के साथ अब ये रेलवे स्टेशन ऑर्ट ऑफ द सिटी से जुड़ गए हैं। इसलिए आज बहुत ही आवश्यक है देश के रेलवे स्टेशनों को नए आधुनिक आधार में डाला जाए।

विकास को लेकर बनेगा नया माहौल

पीएम मोदी ने कहा कि जब देश में एक साथ इतने सारे रेलवे स्टेशन अत्याधुनिक बनेंगे तो देश में विकास का एक नया माहौल भी बनेगा। जब भी देशी और विदेशी पर्यटक इन अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन पर पहुंचेंगे तो उनकों आपके राज्य पर गर्व होगा। इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। स्टेशन के पास अच्छी व्यवस्था होने से आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा।

वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना भी शुरू

पीएम मोदी ने बताया कि सरकार ने स्टेशनों को शहर और राज्य की पहचान से जोड़ने के लिए ‘वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना’ भी शुरू की है। इससे उस इलाके के कामगारों और कारीगरों को फायदा होगा। साथ ही जिले की ब्राडिंग भी होगी। इन रेलवे स्टेशनों में देश के संस्कृति और स्थानीय विरासत की झलक भी देखने को मिलेगी। जैसे जयपुर के रेलवे स्टेशन में हवा महल और आमेर फोर्ट की झलक देखने को मिलेगी। जम्मू कश्मीर का रेलवे स्टेशन वहां के प्रसिद्ध रघुनाथ मंदिर से प्रेरित होगा।

यह खबर भी पढ़ें:-मोनू मानेसर पर 2 राज्यों में छिड़ी बहस! ‘हिंसा रोकने में नाकाम रहे हरियाणा CM’ गहलोत ने किया पलटवार

बीते 9 वर्ष में हुआ रिकॉर्डतोड़ इंवेस्ट

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने बीते 9 वर्षों में रेलवे में रिकॉर्डतोड़ इंवेस्ट किया है। इस साल रेलवे को 2.50 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का बजट दिया गया है। यह बजट 2014 की तुलना में 5 गुना ज्यादा है। सरकार आज रेलवे के समग्र विकास के लिए काम कर रही है। पिछले 9 वर्षों में लोकोमोटिव्स उत्पादन में भी 9 गुना की वृद्धि हुई है। वहीं अब देश में पहले के मुकाबले 13 गुना ज्यादा HLB कॉच बन रहे हैं।

गेज परिवर्तन और इलेक्ट्रिफिशेन पर सरकार ने किया काम

पीएम मोदी ने बताया कि सरकार ने पिछले 9 सालों में रेलवे में गेज परिवर्तन और इलेक्ट्रिफिकेशन पर जमकर काम किया है और जारी है। नागालैंड में 100 साल बाद दूसरा रेलवे स्टेशन बना है। नार्थ इस्ट में पहले के मुकाबले नई रेल लाइन 3 गुना ज्यादा बिछाई गई हैं। पिछले 9 वर्षों में सरकार ने 2200 किलोमीटर डेरेकेटेड फ्रेड कॉरीडोर भी बनाए हैं जिससे चलते माल गाड़ियों के ट्रेवल टाइम में काफी कमी आई है।

Pm Modi 1 | Sach Bedhadak

यह खबर भी पढ़ें:-Gyanvapi : हिंदू पक्ष की बड़ी जीत…ज्ञानवापी का ASI सर्वे रहेगा जारी, इलाहाबाद HC ने सुनाया फैसला

1.50 लाख युवाओं को मिली नौकरी

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में रेलवे ने करीब 1.50 लाख से ज्यादा युवाओं को नौकरी दी है। इस तरह से इंफ्रासट्रक्चर पर लाखों करोड़ के निवेश से लाखों युवाओं को रोजगार मिल रहा है। इस समय केंद्र सरकार 10 लाख लोगों को नौकरी देने का अभियान भी चला रही है। रोजगार मेलों में लगातार युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे जा रहे हैं। यह बदलते भारत की वह तस्वीर है जो विकास भारत के युवाओं को नए अवसर दे रहा है तो युवा विकास को नए पंख लगा रहे हैं।

राजस्थान के 55 रेलवे स्टेशन का होगा पुर्नविकास

पीएम मोदी ने वर्चुअली अमृत भारत योजना का शुभारंभ करते हुए बताया किया कि राजस्थान में 55 अमृत भारत रेलवे स्टेशन बनेंगे। वैसे राजस्थान में 82 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास होना है। राजस्थान रेलवे स्टेशन की कायापलट के लिए अमृत भारत योजना के तहत 1150 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस योजना में जयपुर के गांधीनगर, अलवर, बांदीकुई, फुलेरा जंक्शन, नरेना, आसलपुर, जोबनेर, सीकर और रींगस जैसे रेलवे स्टेशन शामिल हैं। जोधपुर, बीकानेर, अजमेर कोटा मंडल के स्टेशनों का भी होगा कायाकलप। राज्य के कुछ बड़े स्टेशनों के रिनोवेशन का काम शुरू भी हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *