जयपुर नगर निगम हेरिटेज को जल्द मिल सकता है नया मेयर! पसंदीदा मेयर बनाने की जुगत में जुटे हुए विधायक

जयपुर। राजस्थान सरकार ने जयपुर नगर निगम हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर को सस्पेंड कर दिया है। एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) की टीम ने मेयर मुनेश…

Jaipur Municipal Corporation Heritage | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान सरकार ने जयपुर नगर निगम हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर को सस्पेंड कर दिया है। एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) की टीम ने मेयर मुनेश गुर्जर के घर छापेमारी के बाद शनिवार देर रात 1:45 पर स्वायत्त शासन विभाग ने उन्हें निलंबन के आदेश जारी किए।

कार्यवाहक मेयर लगाने की तैयारी शुरू…

वहीं, अब इस पूरे घटनाक्रम के साथ ही नगर निगम हेरिटेज में कार्यवाहक मेयर लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जयपुर हेरिटेज के पार्षदों ने मेयर बनने के लिए लॉबिंग शुरू कर दी है। इतना ही नहीं बल्कि, पार्षदों के साथ विधायक भी अपने पसंदीदा पार्षद को मेयर बनाने की जुगत में जुटे हुए हैं। उम्मीद है कि इस सप्ताह ही जयपुर नगर निगम को कार्यवाहक मेयर मिल सकता है। जिसमें नसरीन बानो और सुनीता महावर का नाम प्रमुखता से चल रहा है। वहीं, डिप्टी मेयर के पद पर भी बदलाव होने की पूरी संभावना है। उधर, भाजपा पार्षदों ने भी आगामी रणनीति बनाने के लिए बैठक की। वहीं, उपमहापौर पुनीत कर्नावट ने भी महापौर पर निशाना साधा।

एसीबी ने मेयर के पति और दो दलालों को किया गिरफ्तार…

बता दें कि जयपुर एसीबी टीम ने मेयर के पति सुशील गुर्जर और दो दलालों को गिरफ्तार किया था। सुशील पर पट्‌टे बनाने की एवज में 2 लाख रुपए की घूस मांगने का आरोप है। इस दौरान मेयर मुनेश गुर्जर के उनके घर से 41 लाख से ज्यादा की नकदी भी बरामद हुई है। ऐसे में माना जा रहा है कि एसीबी की टीम जल्द ही मेयर मुनेश से भी पूछताछ कर सकती है।

वहीं, कार्रवाई के दौरान परिवादी के पट्टे की फाइल भी मेयर निवास से मिली है, मेयर मुनेश गुर्जर उस समय घर पर मौजूद थीं। उनकी मौजूदगी में मेयर पति ने 2 लाख रुपए की रिश्वत ली थी। इस पूरे मामले की शुरुआती जांच में मेयर की मिली-भगत का शक है।

हृदेश कुमार शर्मा ने बताया- उनके मेयर पद पर बने रहने से विचाराधीन जांच प्रक्रिया को प्रभावित करने की पूरी संभावना है। इसे ध्यान में रखते हुए राजस्थान नगर पालिका अधिनियम 2009 की धारा 39(6) के अन्तर्गत आने वाली शक्तियों का प्रयोग करते हुए मुनेश गुर्जर को मेयर और पार्षद के पद से भी तुरंत प्रभाव से निलंबित किया गया है।

खाचरियावास बोले- सरकार का यह फैसला स्वागत योग्य…

वहीं, खाद्य मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा- राजस्थान सरकार का यह फैसला स्वागत योग्य है। कोई भी व्यक्ति जो भ्रष्टाचार करता है। उसके खिलाफ इसी तरह की सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। जिस पार्टी और आदमी ने इन्हें यहां तक पहुंचाया, इन दोनों ने उसी आदमी के साथ विश्वासघात किया। इन दोनों ने पार्टी और उस नेता की इमेज के बारे में नहीं सोचा। इससे बड़ा पाप नहीं हो सकता है।

एसीबी ने जो रिकॉर्डिंग की, उन्हें सार्वजनिक किया जाए

खाचरियावास ने कहा- मैं चाहता हूं जो रिकॉर्डिंग एसीबी ने की है, उस रिकॉर्डिंग को सार्वजनिक किया जाए। ताकि आम जनता को भी पता चले कि किस तरह यह लोग भ्रष्टाचार को अंजाम दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि हमने कांग्रेस की मेयर लोगों की भलाई के लिए बनाई थी। भ्रष्टाचार और चोरी करने के लिए नहीं बनाई थी।

खाचरियावास ने कहा- फिलहाल राजस्थान एसीबी की टीम इस पूरे मामले की जांच कर रही है। ऐसे में अगर जांच में यह लोग दोषी पाए जाते हैं तो सिर्फ निलंबन नहीं बल्कि, इनके खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई की जाएगी।

खाचरियावास ने मेयर पति सुशील गुर्जर द्वारा पार्षद मनोज मुद्गल पर लगाए गए आरोपों पर भी पलटवार किया। उन्होंने कहा कि पहले खुद चोरी के मामले में पकड़ में आए हैं। अब इस तरह की डायलॉग बाजी कर रहे हैं। जो पूरी तरह गलत है। अगर उन्हें कुछ कहना ही है। तो कोर्ट में अपना पक्ष रखें।

भ्रष्टाचार को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रही सरकार…

आदर्श नगर विधायक रफीक खान ने कहा- राजस्थान सरकार भ्रष्टाचार को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रही है। 24 घंटों में ही सरकार ने मेयर को निलंबित कर दिया है। इससे साफ जाहिर है कि राजस्थान में जो भी व्यक्ति भ्रष्टाचार करेगा। उसके खिलाफ सख्त से सख्त एक्शन लिया जाएगा। चाहे वह कितना ही बड़ा आदमी क्यों ना हो।

एसीबी ने दो दिन पहले मारा था छापा…

बता दें कि शुक्रवार शाम एसीबी की टीम ने जयपुर हेरिटेज नगर निगम मेयर मुनेश गुर्जर के घर छापा मारा था। टीम ने पट्टा जारी करने की एवज में 2 लाख रुपए मांगे जाने पर मेयर के पति सुशील गुर्जर और दो दलाल नारायण सिंह और अनिल दुबे को गिरफ्तार किया था। सुशील पर पट्‌टे बनाने की एवज में 2 लाख रुपए की घूस मांगने का आरोप थे।

मेयर के घर सर्च में 41 लाख रुपए नकद मिले थे। इसके बाद एसीबी की टीम इस पूरे मामले को लेकर अब नगर निगम की पुरानी फाइलों की जांच कर रही है। वहीं मेयर और मेयर पति सुशील गुर्जर का फोन भी एसीबी के पास है। जिसकी कॉल डिटेल्स और वॉट्सऐप कॉल की जानकारी जुटाई जा रही है। ऐसे में अब माना जा रहा है कि जल्द ही एसीबी की टीम मेयर मुनेश गुर्जर से भी इस मामले में पूछताछ कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *