कहीं आप भी तो अपनी हंसी के पीछे नहीं छुपा रहे गम, तो जान लें आप हैं Smiling Depression के शिकार

हमारी नजरों के सामने रोजाना न जाने कितने ही चेहरे नज़र आते होगे। कोई उदास तो कोई हंसता हुआ। लेकिन जरूरी नहीं है कि, हमें…

Smiling Depression | Sach Bedhadak

हमारी नजरों के सामने रोजाना न जाने कितने ही चेहरे नज़र आते होगे। कोई उदास तो कोई हंसता हुआ। लेकिन जरूरी नहीं है कि, हमें जो हंसी उसके पीछे सही में खुशी हो। अक्सर ऐसा होता है कि, हमें जो दिखता है वो असल में होता नहीं। हो सकता है कि, जो व्यक्ति इस समय आपके सामने हंस रहा है वो अपने मन में कई सारी भावनाएं छुपा रहा हो। इस तरह की समस्या को स्माइलिंग ड्रिप्रेशन (Smiling Depression) कहा जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, स्माइलिंग डिप्रेशन में इंसान बाहर से तो खुश नजर आता है लेकिन अंदर से दर्द से भरा रहता है। मतबल जब कोई अपने डिप्रेशन को अपनी मुस्कान के पीछे छुपाता है तो इसे स्माइलिंग डिप्रेशन कहते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर क्या होता है स्माइलिंग ड्रिप्रेशन ।

क्या है स्माइलिंग डिसआर्डर(Smiling Depression)

आमतौर पर हमने देखा है कि, डिप्रेशन से जूझ रहा व्यक्ति उदास शांत और अकेला रहने की कोशिश करता है। लेकिन स्माइलिंग डिसआर्डर(Smiling Depression) में इंसान अपने अंदर चल रही प्रॉब्लम को दुनिया से छुपाने की कोशिश करते हैं। यानि उसके अंदर बहुत सारा गम, गुस्सा और तनाव छिपा होता है। लेकिन चेहरे पर उसके बस मुस्कराहट ही होती है, इस समस्या को जितना जल्दी समझा जाए उतना सही है वरना आगे चलकर व्यक्ति खुद तो परेशान होगा ही साथ ही दूसरों को भी कर देगा।

कैसे पता करें Smiling Depression के बारे में

अगर आपको Smiling Depression का पता लगाना है तो इन मुख्य चीजों पर ध्यान देना होगा। Smiling Depression के कुछ ऐसे हैं लक्षण-
सुस्ती या थकान
नींद न आना
वजन और भूख में बदलाव
बेबसी
किसी भी चीज में इच्छा की कमी
सेल्फ रिस्पेक्ट का काम होना

क्या है इसका इलाज

अगर आपको लगता है कि कही आप भी Smiling Depression का शिकार हो रहे हैं तो आप इन चीजों में बदलाव कर सकते हैं। आप अपनी डाइट में बदलाव कर सकते हैं। या किसी साइकोलॉजिस्ट की मदद लें एक्सपर्ट, स्माइलिंग डिप्रेशन से पीड़ित लोगों को इससे बाहर निकलने के लिए कई तरह का उपाय बता सकते हैं। या फिर आप किसी अपने से खुलकर परेशानियों पर चर्चा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *