कहीं आपको भी तो बारिश में भीगने की वजह से नहीं होती है खुजली? जाने क्या हैं इसके उपाए

हर साल पहली बरसात में कई लोगों को भीगना बहुत पसंद आता है। आप इसे एंजॉय तो करते हैं लेकिन क्या जानते हैं कि, बारिश…

health 1 | Sach Bedhadak

हर साल पहली बरसात में कई लोगों को भीगना बहुत पसंद आता है। आप इसे एंजॉय तो करते हैं लेकिन क्या जानते हैं कि, बारिश के पानी से आपको काफी नुक्सान झेलना पड़ सकता है। जब पसीने के ऊपर बारिश की बूंदे गिरती है तो इससे खुजली और रैशेज की समस्या हो जाती है। इससे इंफेक्शन फैलने का खतरा बना रहता है। कई बार हाल इतने बुरे हो जाते हैं कि, किसी लोशन या दवा से भी ठीक नहीं होता है। इस खुजली से निजात पाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं।

शरीर को जल्दी से सुखाएं

अगर आप बारिश में भीग जाते हैं, तो कोशिश करें कि जल्दी से अपने शरीर को सुखा लें। नमी को दूर करने के लिए ध्यान दें, इससे खुजली को कम करने में मदद मिलेगी।

गर्म पानी का इस्तेमाल करें

अपने इंफेक्टेट एरिया को गर्म पानी से धोने से खुजली को कम किया जा सकता है। गर्म पानी के बदले में आप अन्य उपयोगी उत्पादों जैसे कि कोल्ड कंप्रेस या शरीर को शीतल आधारित गेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

खुजली को शांत करने के लिए दवा का उपयोग

आपके पास खुजली को शांत करने वाले क्रीम, लोशन या उत्पाद होने चाहिए जो खुजली को सुखा सकते हैं। इसके अलावा आप अलोवेरा जेल, कोल्ड क्रीम या खुजली निवारक तेल का उपयोग कर सकते हैं।

गर्म तेल से मालिश करें

गर्म तेल को खुजली वाली जगह पर लगाए और उसे धीरे-धीरे मालिश करें। यह आपके त्वचा को शांति और आराम प्रदान करेगा और खुजली को कम करेगा।

त्वचा को का रखें ख्याल

बारिश के मौसम में त्वचा को स्वच्छ और सूखी रखने के लिए नमी को दूर रखें। एक अच्छे लोशन का उपयोग करें, त्वचा को अच्छी तरह से साफ करें और सूखी रखें।

डॉक्टर की सलाह लें

यदि खुजली लंबे समय तक बनी रहती है या ज्यादा गंभीर होती है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। वे सही इलाज की सलाह देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *