70 के दशक में आई ‘शोले’ ने मचाया था गदर, आज बड़े पर्दे पर आती तो छू नहीं पाता कोई कमाई

आज के समय में फिल्म की सफलता का आकंलन उससे होने वाली कमाई को देख कर किया जाता है। अलग अलग श्रेणियों में बनी फिल्मों को आज 100 करोड़ी , 200 करोड़ी कमाई करने वाली फिल्म कहा जाता है। एक फिल्म है जो अगर आज की तारीख में रिलीज़ हुई होती तो शायद वही सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म होती।

sb 1 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। सिनेमा की दुनिया पहले की तुलना काफी हद तक बदल गई है। नई-नई तकनीकों के कारण फिल्म को दर्शकों के लिए और अधिक आकर्षित बनाने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन एक और बड़ा बदलाव फिल्म की सफलता के पैमाना को लेकर है।

आज के समय में फिल्म की सफलता का आकंलन उससे होने वाली कमाई को देख कर किया जाता है। अलग अलग श्रेणियों में बनी फिल्मों को आज 100 करोड़ी , 200 करोड़ी कमाई करने वाली फिल्म कहा जाता है। 70 के दशक की एक फिल्म ऐसी भी है जो अगर आज की तारीख में रिलीज़ हुई होती तो शायद वह सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म होती।

उस समय कमाई के तोड़े थे सारे रिकॉर्ड

बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की फिल्म ‘शोले’ को रिलीज हुए 42 साल से ज्यादा हो गया हैं। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र के साथ अमजद खान, संजीव कुमार और हेमा मालिनी प्रमुख भूमिका में नजर आये थे। आज की तुलना में उस समय मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे।

शुरुआती दो हफ्ते तक बॉक्स ऑफिस पर नहीं हुई थी कमाई

फिल्म ‘शोले’ ने शुरुआती दो हफ्ते तक बॉक्स ऑफिस पर कुछ भी कमाई नहीं की, लेकिन तीसरे हफ्ते में फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अपना कमाल दिखाना शुरु कर दिया। इस फिल्म की पूरी लागत लगभग 30-35 लाख रुपये आई थी।

मूवी ने की थी 35 करोड़ की कमाई

इस फिल्म की स्टार कास्ट को करीब 25 लाख रुपये दिए गए थे। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 35 करोड़ की ग्रॉस कमाई की थी। यह फिल्म आज भी दर्शकों को उतनी ही पसंद है जितनी 42 साल पहले थी। यह फिल्म अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक मानी जाती है। उस समय के 15 करोड़ आज के समय के लगभग 900 करोड़ होते हैं। अनुपमा चोपड़ा ने अपनी किताब शोले- द मेकिंग ऑफ ए क्लासिक में फिल्म की कमाई का जिक्र किया गया है।

सुपरहिट फिल्मों में गिनती

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र दोनो एक अच्छे दोस्त की भूमिका में नजर आए। इस फिल्म में अमजद खान ने ‘गब्बर’ के किरदार को निभाया था। आज भी जब बॉलीवुड में सबसे सुपरहिट फिल्मों की बात होती है तो इस फिल्म का जिक्र जरूर होता है।

400 करोड़ के आंकड़े के करीब ‘गदर-2’

फिल्म ने दूसरे हफ्ते के रविवार को 400 करोड़ का आंकड़े के करीब पहुंच गई है। वहीं शनिवार को फिल्म ने रिकॉड़तोड़ कमाई कर रही है। ‘गदर 2’ को रिलीज हुए 10 दिन बीत चुके हैं, लेकिन इतने दिनों के बाद भी फिल्म को लेकर लोगों का क्रेज कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इसका सबूत फिल्म के हर दिन के आंकड़े हैं।

जिस तरह से दर्शकों का उत्साह बना हुआ है, उसे देखकर ऐसा लगता है कि फिल्म दूसरे हफ्ते भी सॉलिड कमाई करने वाली है। फिल्म ने रिलीज के दूसरे रविवार यानी 10वें दिन 38.90 करोड़ का कारोबार किया है।

वहीं इससे पहले फिल्म ने 9वें दिन 31.07 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। अबतक यह मूवी देशभर में 375.10 करोड़ रुपए का बिजनेस कर चुकी है। आगामी कुछ दिनों में 400 करोड़ के क्लब में शामिल हो जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *