रणबीर कपूर को मिला ED का समन, टाइगर श्रॉफ-सनी लियोनी समेत ये 14 स्टार्स भी रडार पर

अभिनेता रणबीर कपूर को ईडी ने समन भेजा है और इस मामले में टाइगर श्रॉफ से लेकर सनी लियोनी तक 14 अभिनेता भी ईडी के रडार पर बने हुए हैं।

ranbir kapoor 3 | Sach Bedhadak

नेताओं और कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) के निशाने पर बॉलीवुड स्टार्स हैं। अभिनेता रणबीर कपूर का नाम ‘महादेव गेमिंग-बेटिंग केस’ में सामने आ रहा है। एक्टर को 6 अक्टूबर को पूछताछ के लिए बुलाया है। इस केस में सिर्फ रणबीर कपूर नहीं बल्कि 15-20 सेलेब्स ऐसे हैं जो ईडी के रडार पर हैं। इस लिस्ट में आतिफ असलम, राहत फतेह अली खान, अली असगर, विशाल ददलानी, टाइगर श्रॉफ, नेगा कक्कड़, भारती सिंह, एली अवराम, सनी लियोनी, भाग्यश्री, पुलकित सम्राट, कीर्ति खरबंदा, नुसरत भरूचा और कृष्णा अभिषेक का नाम शामिल है।

क्या है पूरा मामला?

‘महादेव गेमिंग-बेटिंग’ एक ऑनलाइन सट्‌टेबाजी प्लेटफॉर्म है। इस ऐप के प्रमोटर सौरभ चंद्राकर हैं, जिन्होंने फरवरी में संयुक्त अरब अमीरात में शादी रचाई थी। इस शादी में 200 से ज्यादा करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। इस शाही शादी का वीडियो भारतीय एजेंसियों के हाथ लगा है। इस शादी शामिल होने वाले सेलेब्स भी अब ईडी के रडार पर आ गए हैं। सौरभ चंद्राकार ने शादी में कई लोगों को बुलाया था। परिवार वालों को नागपुर से यूएई तक ले जाने के लिए उन्होंने निजी जेट किराए पर लिए थे। इतना ही नहीं शादी के लिए वेडिंग प्लानर, डांसर, डेकोरेटर आदि को मुंबई से बुलाकर काम दिया गया था।

यह खबर भी पढ़ें:-उर्फी को देख बिगड़ रहे बच्चे, एक्ट्रेस बोलीं- तुमने पैदा किए…तुम खुद सुधारो, मैंने ठेका थोड़े लिया है!

सबका पेमेंट कैश में किया गया। ईडी ने इस संबंध में डिजिटल सबूत जुटाए हैं, जिनके अनुसार, योगेश पोपट की मेसर्स आर-1 इवेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को हवाला के जरिए 112 करोड़ रुपए पहुंचाए थे और 42 की करोड़ रुपए होटल की बुकिंग के लिए नकद भुगतान किया गया था।

ईडी ने हवाला ऑपरेटरों के यहां मारे थे छापे

कुछ दिन पहले ED ने मुंबई, भोपाल, कोलकाता के उन हवाला ऑपरेटरों के यहां छापे मारे, जिन्होंने इस इवेंट के लिए रकम मुंबई की इवेंट फर्म को भेजी थी। यहां से सिंगर नेहा कक्कड़, सुखविंदर सिंह, अभिनेता भारती सिंह और भाग्यश्री को परफॉर्म करने के लिए पैमेंट किया गया था। ED की जांच में पाया गया था कि महादेव बुक ऐप और सट्‌टेबाजी का यह मामला छत्तीसगढ़ के कुछ पॉलिटीशियन्स, पुलिस ऑफिसर्स और राजनेताओं के साथियों से जुड़ा है। इस सट्‌टेबाजी ऐप का टर्नओवर करीब 20000 करोड़ृ रुपए है।

ईडी महादेव ऑनलाइन गेमिंग बेटिंग ऐप की डीपली जांच कर रहा है। हाल ही में ईडी की टीम ने कोलकाता, भोपाल, मुंबई जैसे शहरों में जाकर छानबीन की। छानबीन में पाया गया कि कई लोग हैं जो महादेव ऐप से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क से जुड़े हैं। ईडी के हाथ कई सबूत भी लगे हैं। उन्होंने 417 करोड़ रुपए की क्राइम इन्कम को फ्रीज और जब्त किया है।

यह खबर भी पढ़ें:-43 साल की उम्र महज एक नंबर…श्वेता खूबसूरती में 22 की बेटी को देती हैं मात

ED के हाथ लगा ये बड़ा सबूत

जैसे-जैसे ED इस मामले की जांच में आगे बढ़ रही है उनके हाथ सबूत लग रहे हैं। हाल ही में ईडी को पता चला है कि सौरभ चंद्राकार और रिव उप्पल महादेव ऑनलाइन बुक के मुख्य प्रमोटर हैं। दोनों ही दुबई में रहते हैं और वहीं से इसे ऑपरेट करते हैं। सट्‌टेबाजी से होने वाली आय को विदेशी खातों में भेजने के लिए बड़े पैमाने पर हवाला ऑपरेशन किए जाते हैं। भारत में सट्‌टेबाजी वेबसाइटों को प्रमोट करने पर भारी खर्च आता है। महादेव गेमिंग बेटिंग ऐप को सेलेब्स ने प्रमोट किया है। ईडी इस मामले में छत्तीसगढ़ से पहले ही 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है।