मोदी सरकार ने की अपील, 10 वर्ष पूर्व आधार कार्ड बनवाने वाले आज ही करें ये काम वरना होगा नुकसान!

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने देश के ऐसे सभी लोगों से अपने आधार प्रोफाइल को अपडेट करने की अपील है कि जिन्होंने दस वर्ष पूर्व अपना आधार कार्ड बनवाया था और उसके बाद आज तक कभी भी कोई अपडेट नहीं करवाया है।

UIDAI, Aadhaar card, Aadhaar card update, aadhaar seva kendra,

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने देश के ऐसे सभी लोगों से अपने आधार प्रोफाइल को अपडेट करने की अपील है कि जिन्होंने दस वर्ष पूर्व अपना आधार कार्ड बनवाया था और उसके बाद आज तक कभी भी कोई अपडेट नहीं करवाया है। यूआईडीएआई ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा है कि आधार अपडेशन का कार्य यूजर ऑनलाइन और अपने नजदीकी आधार केन्द्र पर जाकर भी करवा सकते हैं। आधार अपडेशन के लिए यूजर को एक निर्धारित फीस भी देनी होगी।

PIB की वेबसाइट पर इस संबंध में एक प्रेस रिलीज जारी की गई है जिसमें कहा गया है, “ऐसे व्यक्ति जिन्होंने अपना आधार ‘10’ वर्ष पूर्व बनवाया था एवं तदोपरांत इन सालों में कभी अपडेट भी नहीं करवाया है, ऐसे आधार नंबर धारकों को डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने का आग्रह किया जाता है। तदनुसार, इस सम्बन्ध में आधार नंबर धारकों को UIDAI ने डॉक्यूमेंट अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है, इसके द्वारा आधार नंबर धारक व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण (POI) और पते के प्रमाण (POA) दस्तावेजों को आधार डाटा में अपडेट कर सकता है| इस सुविधा को My Aadhaar Portal (https://myaadhaar.uidai.gov.in/) के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है या निवासी इसका लाभ उठाने के लिए किसी भी नजदीकी नामांकन केंद्र पर भी जा सकते हैं।”

यह भी पढ़ें: WhatsApp से कॉल करने पर देने होंगे पैसे! सरकार जल्दी कर सकती है घोषणा

ट्वीट करते हुए बताएं आधार कार्ड के फायदे

इस संबंध में UIDAI ने भी एक ट्वीट करते हुए आधार कार्ड के फायदे बताए हैं तथा लोगों से आज ही इस सेवा का लाभ उठाने की अपील की है। ट्वीट में लिखा है, “अपना #Aadhaar अपडेट करें और इसके कई लाभों का आनंद लें! आधार विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक खाते खोलने आदि का लाभ उठाने में फायदेमंद है। आज ही अपना अपॉइंटमेंट बुक करें।”

यह भी पढ़ें: अब UMANG App पर Aadhaar कार्ड से जुड़ी ये चार सर्विस भी घर बैठे ले सकेंगे

आज जबकि सभी सरकारी सुविधाओं और योजनाओं को आधार कार्ड से जोड़ा जा चुका है, बेहतर होगा कि आप भी अपने आधार कार्ड को अपडेट रखें और उसमें यथासंभव बिल्कुल सही जानकारी देने का प्रयास करें ताकि आप सरकारी सुविधाओं तथा योजनाओं का लाभ ले सकें और आपके आधार वेरिफिकेशन में किसी तरह की कोई समस्या नहीं आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *