Rule Change From 1st January: आज आखिरी मौका, कल से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, बदल जाएंगे ये नियम भी

Rule Change From 1st January: कल यानी एक जनवरी से नए साल 2024 का आगाज होने जा रहा है और देशभर में नए साल का जश्न धूमधाम से मनाया जाएगा। कल से ना केवल नया लग जाएगा बल्कि बहुत कुछ बदल जाएगा। आपने सही सुना कल से 5 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

1 जनवरी 2024 | Sach Bedhadak

Rule Change From 1st January: कल यानी एक जनवरी से नए साल 2024 का आगाज होने जा रहा है और देशभर में नए साल का जश्न धूमधाम से मनाया जाएगा। कल से ना केवल नया लग जाएगा बल्कि बहुत कुछ बदल जाएगा। आपने सही सुना कल से 5 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर गरीब की जेब पर होगा। इनमें आपके बैंक लॉकर से लेकर रसोई में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस के दाम तक….UPI Payment से लेकर SIM Card तक कई बड़े बदलाव हो रहे हैं।

LPG सिलेंडर की कीमतों में होगा बदलाव!

हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस की कीमतों में बदलाव होता है। अब लोगों की एक जनवरी को होने वाले गैस सिलेंडर के दामों पर नजर टिकी है। दरअसल, रसोई गैस के कीमत में होने वाले बदलाव का सीधा असर गरीब की जेब पर पड़ता है। दिसंबर में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 39.50 रुपए की कटौती की गई थी। हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडर के दामों कोई बदलाव नहीं किया गया था। ऐसे में लोगों की उम्मीद है घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में राहत मिल सकती है।

फिलहाल 14 किलो के घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत राजधानी दिल्ली में ये बिना सब्सिडी 903 रुपए में, कोलकाता में 929 रुपए, मुंबई में 902.50 रुपए और मुंबई में 918.50 रुपए में मिल रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-सरकार ने दो छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें बढ़ाई, सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलेगा 8.2% ब्याज

बैंक लॉकर एग्रीमेंट बदलेगा

भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI) ने बैंक लॉकर के एग्रीमेंट को रिवाइज किया है। इसके लिए यूजर्स को फैसला लेने के लिए 31 दिसंबर तक टाइम दिया गया था और डेडलाइन 1 जनवरी को खत्म हो रही है। RBI ने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने ग्राहकों के लॉकर एग्रीमेंट को संशोधित करा लें, अगर ये काम 31 दिसंबर तक पूरा नहीं हुआ तो आपको बैंक लॉकर खाली करना पड़ सकता है। अगर आपने भी बैंक लॉकर ले रखा है तो अपने एग्रीमेंट को आज ही पूरा करा लें।

UPI यूजर्स ध्यान दें

UPI पेमेंट करने वाले यूजर्स के लिए खास ध्यान देने योग्य बात यह है कि अगर उन्होंने पिछले एक साल में पेटीएम, गूगल पे जैसे ऑनलाइन पेमेंट ऐप का इस्तेमाल नहीं किया है तो ऐसी यूपीआई आईडी 1 जनवरी से बंद की जा सकती हैं। अगर आपका भी कोई यूपीआई आईडी है तो उससे तुंरत ट्रांजेक्शन कर लेना वरना वो बंद हो सकती है।

नए सिम कार्ड के लिए E-KYC जरूरी

टेलीकॉम विभाग ने भी एक जनवरी से बड़ा बदलाव करने जा रहा है। दरअसल, अब तक नया सिम कार्ड लेने के लिए ऑफ लाइन यानी कागज आधारित KYC की जरूरत पड़ती है, लेकिन अब यह खत्म होने जा रहा है। अब सिर्फ डिजिटल यानी E-KYC अनिवार्य होगी।

ITR Filing करने की आखिरी मौका

आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई थी, लेकिन जो लोग यह काम तय तारीख तक नहीं कर पाए थे, उनके पास पेनल्टी के साथ आईटीआर दाखिल करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय है। लेट फीस की बात करें तो यह इनकम के आधार पर अलग-अलग है। अगर किसी की आय 500,000 रुपए से अधिक है उसे 5000 रुपए तक का जुर्माना चुकाना है, जबकि 5,00,000 रुपए से कम आय होने पर जुर्माने की राशि 1000 रुपए है।

यह खबर भी पढ़ें:-अब मोबाइल एप से घर बैठे कर सकेंगे गैस कनेक्शन की ई-के वाईसी, जानिए कैसे?

ये बड़े बदलाव भी होंगे

उपर बताए गए 5 बड़े बदलावों के अलावा भी एक जनवरी को कई और बदलाव देखने को मिलेंगे, जो सीधा आम आदमी पर असर डालेंगे। इनमें बीमा कंपनियों के लिए नए नियम शामिल हैं। बीमा नियामक इरडा (IRDA) ने Insurance Firms से कहा है कि वे ग्राहकों को पॉलिसी से जुड़ीं प्रमुख जानकारियां अलग से उपलब्ध कराएं। इसके अलावा एक जनवरी से भारत में वाहन खरीदना भी महंगा हो जाएगा।

कार कंपनियों ने नए साल में कारों की कीमतों में 2 फीसदी तक रेट बढ़ाने का निर्णय किया है। इसके साथ ही जनवरी महीने में बैंकों में बंपर छुट्टियां हैं और इस महीने 16 दिन बैंक बंद (Bank Holiday In January 2024) रहेंगे।