अब मोबाइल एप से घर बैठे कर सकेंगे गैस कनेक्शन की ई-के वाईसी, जानिए कैसे?

देश की दो बड़ी घरेलू गैस कंपनियां इंडेन और भारत गैस ने ई-केवाईसी कार्य ग्राहकों से सीधे ही कराने के लिए अपने-अपने ऑफिशियली एप पर ईकेवाईसी टेब जोड़ा है। इसके लिए उपभोक्ताओं को कंपनी का एप इंस्टॉल करना होगा। साथ में उपभोक्ता को आधार फेस आरडी एप भी इंस्टॉल करना होगा।

gas cylinder 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। रसोई गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी के लिए गैस एजेंसियों के चक्कर नहीं काटने होंगे। गैस कंपनियां मोबाइल एप से ई-केवाईसी करेंगी, जिसका ट्रायल अभी जारी है। इसके सफल रहने पर जल्द ही ऑफिशियली घोषणा होगी। दरअसल, देश की दो बड़ी घरेलू गैस कंपनियां इंडेन और भारत गैस ने ई-केवाईसी कार्य ग्राहकों से सीधे ही कराने के लिए अपने-अपने ऑफिशियली एप पर ईकेवाईसी टेब जोड़ा है। इसके लिए उपभोक्ताओं को कंपनी का एप इंस्टॉल करना होगा।

साथ में उपभोक्ता को आधार फेस आरडी एप भी इंस्टॉल करना होगा। ई-केवाईसी के लिए अति महत्वपूर्ण फेस रिकग्निशन प्रक्रिया इस एप के बिना पूरी नहीं हो पाएगी। सबसे खास आधार कार्ड के साथ उपभोक्ता का मोबाइल नंबर कनेक्ट होना भी जरूरी है। इसके बिना ई-केवाईसी नहीं हो पाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:-Ayushman Card से होता है मुफ्त इलाज, ऐसे घर बैठे-बैठे करें अप्लाई

गौरतलब है कि दशे भर में गैस कंपनियों के माध्यम से अपने उपभोक्ताओं की सही पहचान करने के लिए ई-केवाईसी कार्य करवाई जा रही है। इस कार्य की अंतिम तिथि आगामी 31 दिसंबर तय की गई है। एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएशन राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष दीपक सिंह गहलोत ने बताया कि अभी एप के ट्रायल रन चल रहे हैं। यह सही तरीके से चलने के बाद ई केवाईसी कार्य एप के माध्यम से हो सकेगा।

ऐसा रहेगा प्रोसेस

गूगल प्ले स्टोर से इंडियन ऑयल वन एप और आधार फेस आरडी एप मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद अकाउंट लॉगिन कर तीन छोटी लाइनों के ऑप्शन एलपीजी को टच करना होगा। फिर डोमेस्टिक कनेक्शन पर क्लिक कर सबसे पहले लिंक आधार केवाईसी पर क्लिक करना होगा। बाद में आधार नंबर डालते हुए मांगी गई डिटेल भरनी होगी। अपनी फोटो खिंचवाकर आधार कार्ड अपलोड करना होगा। इसके बाद फाइनल डिक्लेरेशन करने पर आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। वहीं भारत गैस के उपभोक्ताओं को हेलो बीपीसीएल एप और आधार फेस आरडी एप फोन में इंस्टॉल करना होगा और वांछित जानकारी देनी होगी।

यह होगा फायदा

ई-केवाईसी कार्य ऑनलाईन होने से उपभोक्ताओं से घंटों गैस एजेंसियों में लाइनों नहीं लगना पड़ेगा। दूसरी जगह रहने वाला उपभोक्ता कहीं से अपनी ई-केवाईसी कर सकेंगे। इसका सबसे ज्यादा फायदा बीमार व बुजुर्ग उपभोक्ताओं को मिलेगा। वहीं ई-केवाइसी कार्य की आड़ में गैस एजेंसियों की ओर से अवैध वसूली से उपभोक्ताओं को निजात मिलेगी।

यह खबर भी पढ़ें:-डिफेंस सेक्टर के इन 3 शेयरों पर हो रही है पैसों की बारिश, खरीदने की मची लूट, भविष्य में दे सकते है

इन उपभोक्ताओं के लिए जरूरी

गैस कं पनियों की ओर से हालांकि सभी उपभोक्ताओं से ई-केवाईसी करवाई जा रही है। लेकिन बताया जा रहा है कि यह अभी 31 दिसंबर उज्जवला कनेक्शन धारकों से ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। सामान्य उपभोक्ताओं के लिए इस तारीख तक ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य नहीं हैं। उनके लिए आगे भी यह सुविधा जारी रहेगी।