मुख्यमंत्री तो दूर की बात….मंत्री भी नहीं बन पाए बाबा बालकनाथ, भजनलाल कैबिनेट से तीनों बाबा गायब

CM Bhajan Lal Sharma Cabinet Expansion: राजस्थान में बीजेपी विधायक बाबा बालकनाथ को लेकर चर्चाओं का बाजार एक फिर गर्म हो गया है। दरअसल, राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने के बाद चर्चा जोरों पर थी कि बाबा बालकनाथ को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है, लेकिन उन्हें तो भजन सरकार में मंत्री का पद भी नहीं मिला। यही हाल महंत प्रतापपुरी और बाबामुकुंद आचार्य का हुआ। इन दोनों बाबाओं का नाम भी मंत्रिमंडल से गायब रहा।

Baba Balaknath | Sach Bedhadak

CM Bhajan Lal Sharma Cabinet Expansion:  जयपुर। राजस्थान में सीएम भजन लाल शर्मा ने अपने कैबिनेट का विस्तार कर दिया है। पहले बीजेपी ने भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाकर चौंकाया था तो अब 20 विधायकों को पहली बार मंत्री बनाकर चौंका दिया है। लेकिन भजन सरकार में उन तीनों भगवाधारी बाबाओं को जगह नहीं दी गई, जो हिंदूवादी नेता के तौर पर उभकर सामने आए थे। बाबा बालकनाथ, महंत प्रतापपुरी, बाबा बालमुकुंद आचार्य तीनों ही बाबाओं को मंत्री नहीं बनाया गया। राजस्थान में बीजेपी की जीत के बाद यूपी में योगी आदित्यनाथ की तर्ज पर बाबा बालकनाथ को मुख्यमंत्री बनाए जाने की चर्चा ने खूब जोर पकड़ा था।

भजन मंत्रिमंडल में कुल 25 मंत्री

राजस्थान में सीएम भजन लाल शर्मा की सरकार के दोनों डिप्टी सीएम को मिला दिया जाए तो 25 में से 20 विधायक पहली बार मंत्री बने हैं। शनिवार को जिन 22 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई उनमें से 16 पहली बार मंत्री बने हैं। इनमें से 12 नेताओं को कैबिनेट में मंत्री का दर्जा दिया गया है जबकि पांच को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और पांच को राज्यमंत्री बनाया गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-वरिष्ठता मंत्री पद की गारंटी नहीं, कालीचरण, सिंघवी व कृपलानी मंत्री पद से रहे वंचित

सीएम तो दूर बालकनाथ को नहीं बनाया मंत्री भी

राजस्थान के सीएम के रेस में चर्चा आए बाबा बालकनाथ को सीएम तो दूर मंत्री भी नहीं बनाया गया। यही हाल मंहत प्रतापपुरी, बाबा बालमुकुंद आचार्य का भी हुआ है। इन तीनों ही नेताओं को गिनती राज्य के हिंदूवादी नेताओं के रूप में होती है। बाबा बालकनाथ नाथ संप्रदाय के आठवें मुख्य महंत हैं।

इमरान खान को दी करारी शिकस्त

विधानसभा चुनाव में कदम रखने से पहले बाबा बालकनाथ सांसद थे। 2019 के आम चुनाव में उन्होंने अलवर सीट पर भंवर जितेंद्र सिंह को मात देते हुए जीत हासिल की थी। इस बार बीजेपी ने बाबा बालकनाथ को विधानसभा चुनाव में उन्हें तिजारा सीट से उम्मीदवार घोषित किया था। बाबा बालकनाथ पार्टी की उम्मीदों पर खरा उतरे और उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार इमरान खान को करारी शिकस्त देते हुए जीत हासल की।

बीजेपी के फायरब्रांड नेताओं में होती है गिनती

राजस्थान में बाबा बालकनाथ की गिनती बीजेपी के फायरब्रांड नेताओं में होती है। समय-समय पर वह अपने हिंदूवादी बयानों के चलते सुर्खियों में रहे हैं। हालांकि, उन्हें भजन सरकार में मंत्री भी नहीं बनाया गया। 22 नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण करने के बाद भजन लाल मंत्रिमंडल के कुल मंत्रियों की संख्या 25 पहुंच गई, लेकिन पांच सीट को अभी खाली रखा गया है। इसका मतलब यह है कि आने वाले समय में कुछ चेहरों को शामिल किया जा सकता है, लेकिन वो चेहरे कौन-कौन होंगे यह तो समय ही बताएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-कच्चा मकान, दो पत्नियां और 3 बार बने MLA…जानिए कौन हैं बाबूलाल खराड़ी जिन्हें बनाया कैबिनेट मंत्री