Campa Cola के बाद अब रिलायंस नमकीन भी बेचेगी, जल्द खरीदेगी इंदौर की इस मशहूर कंपनी को!

रिलायंस के कोल्ड ड्रिंक निर्माता कंपनी Campa Cola को खरीदने के बाद अब जल्दी ही आपको रिलायंस की नमकीन भी खाने को मिल सकती है।

Reliance, Akash Namkeen, Campa Cola, Reliance Namkeen, business news, Mukesh Ambani,

रिलायंस के कोल्ड ड्रिंक निर्माता कंपनी Campa Cola को खरीदने के बाद अब जल्दी ही आपको रिलायंस की नमकीन भी खाने को मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुकेश अंबानी इंदौर की प्रसिद्ध आकाश नमकीन (Aakash Namkeen) को खरीदने की तैयारी में जुटे हुए हैं। माना जा रहा है कि देश में नमकीन के बढ़ते मार्केट को देखते हुए ही उन्होंने यह निर्णय लिया है।

रिलायंस का मानना है कि आने वाले समय में फूड सेक्टर जबरदस्त ग्रोथ करेगा। ऐसे में वह इस क्षेत्र से जुड़े सेक्टर्स में अपना पांव पसारना चाहते हैं। यदि मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इस कंपनी को खरीदती है तो वह मार्केट में पहले से मौजूद हल्दीराम, पेप्सीको और आईटीसी जैसी कंपनियों को सीधे टक्कर देगी जो मार्केट की स्थिति को पूरी तरह से बदल कर रख देगी।

मध्यप्रदेश की प्रमुख नमकीन निर्माता कंपनी है आकाश नमकीन

आकाश नमकीन की स्थापना वर्ष 1936 में इंदौर में की गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में कंपनी रोजाना 40 टन से ज्यादा नमकीन एक लाख पैकेट्स में भर कर दुनियाभर में सप्लाई करती है। कंपनी कई तरह के नमकीन प्रोडक्ट्स बनाती हैं जिनमें रतलामी सेव, मूंग दाल, बूंदी, मिक्सचर, पीनट, काजू मसाला, सालेटेड काजू, उपवास चिवड़ा, सोया स्टिक, भावनगरी गाठिया, भुजिया, मखाना, बॉम्बे फटाफट भेल, लाइट चिवड़ा और लाइट मिक्सचर प्रमुख हैं।

यह भी पढ़ें: 4000 रुपए लगाकर शुरू करें बिजनेस, हर महीने कमाएं 1 लाख रुपए तक

कंपनी नमकीन के अलावा बेसन के लड्डू, रसगुल्ला, सोहन पापड़ी, और गुलाब जामुन का भी व्यापार करती है। कंपनी के पास अपना खुद का मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट है और 7 को-पैकिंग यूनिट भी हैं। वर्तमान में कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को अमरीका, यूरोप, मिडिल ईस्ट, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका में एक्सपोर्ट करती है।

इसलिए बिक रही है आकाश नमकीन

माना जा रहा है कि नमकीन सेक्टर में इन दिनों काफी ज्यादा प्रतियोगिता हो रही है। बड़ी-बड़ी कंपनियों के आने से छोटी कंपनियों के सामने अपना अस्तित्व बचाए रखने का संकट खड़ा हो रहा है। एक्सपर्ट्स के अनुसार ऐसी स्थिति में कंपनी के सामने आने वाले समय में अपने पैर जमाए रखने में काफी समस्याएं आ सकती हैं। यही कारण है कि मैनेजमेंट अपनी इस कंपनी को बेच रहा है।

यह भी पढ़ें: SBI ने दिया करोड़ों ग्राहकों को झटका, नए नियम के चलते जेब होगी ढीली

2026 तक 2.88 बिलियन पहुंच जाएगा देश का नमकीन मार्केट

मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार वर्ष 2026 तक देश का कुल नमकीन मार्केट लगभग 2.88 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। यही कारण है कि इस समय देश की बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां इस सेक्टर में अपने पांव जमाने में लगी हुई है। अब रिलायंस के भी इस क्षेत्र में आने से प्रतियोगिता और भी ज्यादा बढ़ जाएगी। वर्तमान में हल्दीराम, बीकानेर वाला, पेप्सीको, बालाजी, आईटीसी और बिकानो जैसी कंपनियों का वर्चस्व है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *