बेरोजगारों को 6,000 रुपए दे रही है PM Modi सरकार, PIB ने ट्वीट कर बताई सच्चाई, जानें पूरा प्रोसेस!

सोशल मीडिया पर खबरें चल रही हैं PM Modi सरकार बेरोजगारों को मासिक भत्ते के रूप में 6,000 रुपए दे रही है। अगर आपने भी यह खबर पढ़ी तो इसके पीछे की सच्चाई जान लें।

PM Modi

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें खूब वायरल हो रही है कि पीएम नरेंद्र मोदी सरकार (PM Modi Goveenment) बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को 6,000 रुपए मासिक सहायता दे रही है। इसमें आगे कहा गया है कि ऐसे बेरोजगार युवाओं को योजना का लाभ लेने के लिए एक विशेष लिंक से पंजीकरण करना होगा। साथ ही कहा जा रहा है कि बेरोजगारों युवा अपने मोबाइल के माध्यम से भी लिंक तक पहुंच सकते हैं और सूची में अपना नाम जुड़वा सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Banks holidays March 2023: अभी निपटा लें अपने सारे कामकाज, 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस फर्जी मैसेज को लेकर खुलासा करते हुए प्रेस इंफोरमेशन ब्यूरो (PIB)ने बताया कि यह पूरी से फेंक खबर है। पीआईबी ने यह भी कहा है कि केंद्र सरकार की ओर से ऐसी किसी सहायता की घोषणा नहीं की गई है।

ट्वीट कर PIB ने किया सचेत

पीआईबी ने ट्वीट किया है, ‘एक वायरल व्हाट्सएप मैसेज में दावा किया गया है कि सरकार बेरोजगार युवाओं को प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत 6,000 रुपए प्रति माह दे रही है। यह मैसेज फर्जी है। भारत सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं चल रही है। कृपया इसे फॉरवर्ड न करें।’ पीआईबी इससे पहले भी समय-समय पर लोगों को इस तरह के वायरल मैसेज कहता रहा है कि इस तरह के भेजे गए किसी भी लिंक पर कभी क्लिक ना करें।

यह खबर भी पढ़ें:-6 महीने में इस शेयर ने बनाया अमीर, निवेशकों को मिला पांच गुना से अधिक पैसा

कैसे जांच करें कौनस मैसेज सही या गलत?

यदि आपको ऐसा कोई संदेहास्पद मैसेज मिलता है, तो आप हमेशा यह जान सकते हैं कि यह कहीं ये फर्जी तो नहीं। इसके लिए आपको https://factcheck.pib.gov.in पर मैसेज कर जानकारी देनी होगी। वैकल्पिक रूप से आप तथ्य की जांच के लिए +918799711259 पर भी व्हाट़्एप मैसेज भेज सकते हैं। आप अपना संदेश [email protected] पर भेज सकते हैं। फैक्ट की जानकारी https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *