रेलवे की भारतीय यात्रियों को बड़ी सौगात, अब बिना टिकट कर सकते हैं ट्रेन में सफर, नहीं होगा कोई एक्शन!

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी सौगता दी है। दरअसल, अब बिना टिकट लिए भी ट्रेन में सफर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

Railway | Sach Bedhadak

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी सौगता दी है। दरअसल, अब बिना टिकट लिए भी ट्रेन में सफर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे? रेलवे यात्रियों को ट्रेवलिंग के दौरान तमाम तरह की सुविधाएं प्रदान करता है। इनमें एक सुविधा ऐसी भी है जिसके बारे में शायद ही आप जानते हैं। आज हम आपको रेलवे की एक ऐसी सुविधा की जानकारी देने जा रहे हैं जिसके तहत आप बिना टिकट लिए भी ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं।
खबर भी पढ़ें:-अप्रैल में छुट्टियों की भरमार, सामने आई लिस्ट, जानें कितने दिन बंद रहेंगे बैंक

अब ट्रेन में ही कार्ड से पेमेंट कर बनवा सकते हैं टिकट

भारतीय रेलवे के मुताबिक, अगर आपके पास टिकट नहीं है तो भी आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं। इसमें आप ट्रेन में किराए या जुर्माने का भुगतान अपने डेबिट कार्ड के जरिए कर सकते हैं। यानी यदि आपके पास ट्रेन टिकट नहीं है तो आप अपना टिकट ट्रेन में चढ़ने के बाद कार्ड से पेमेंट करके भी बनवा सकते हैं। दरअसल, कई बार यात्री को कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता है या उसको अपने गंतव्य का टिकट नहीं मिल पाता। ऐसी स्थिति में रेलवे की तरफ से भारी पेनाल्टी का प्रावधान है। आप इस पेनाल्टी का पेमेंट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं।

खबर भी पढ़ें:-इस कंपनी के शेयर ने निवेशकों के पैसे को 6 महीने में किया डबल, शेयर का भाव 20 रुपए से भी कम

प्लेटफॉर्म टिकट लेकर भी कर सकते हैं सफर

रेलवे बोर्ड के अनुसार, पहले रेलवे की मशीनों में 2G सीम लगी थी, जिससे दूर के इलाकों में नेटवर्क की प्रॉब्लम आती थी। लेकिन अब रेलवे ने अपनी मशीनों को अपग्रेड करते हुए 4G सिम लगा दी हैं। रेलवे के नियम के अनुसार, यदि आपके आरक्षित टिकट नहीं है और आपको कहीं जाना है तो आप प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं। इसके बाद आप टिकट चेकर यानी (TTE) के पास जाकर प्लेटफॉर्म टिकट दिखाकर अपनी टिकट बनवा सकते हैं। यह नियम भारतीय रेलवे ने ही बनाया है। लेकिन प्लेटफॉर्म टिकट लेने के बाद टीटीई से संपर्क कर अपना टिकट बनवाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *