अग्निवीर वेतन पैकेज के लिए Indian Army ने किया 11 बैंकों से समझौता

भारतीय सेना ने अग्निवीरों को नामांकन कराने पर बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए 11 बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

agnipath scheme, agnipath scheme form kaha se bhare, agnipath scheme form kaise bhare, agnipath scheme online form, how to apply agnipath scheme form,

भारतीय सेना ने अग्निवीरों को नामांकन कराने पर बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए 11 बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। जिन बैंकों के साथ सेना ने एग्रीमेंट किया है, उनमें भारतीय स्‍टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट और बंधन बैंक शामिल हैं।

एडजुटेंट जनरल लेफ्टिनेंट जनरल सी बंसी पोनप्पा की अध्यक्षता में 14 अक्टूबर 2022 को भारतीय सेना एक समारोह के दौरान महानिदेशक (एमपी एंड पीएस) लेफ्टिनेंट जनरल वी. श्रीहरी और बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

यह भी पढ़ें: आप अपनी Life Insurance Policy पर भी ले सकते हैं Loan, इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी

अग्निवीर वेतन पैकेज के तहत दी जाने वाली सुविधाएं एवं लाभ रक्षा वेतन पैकेज के ही समान हैं। इसके अलावा, बैंकों ने अपनी सेवा पूरी करने वाले अग्निवीरों को उनके उद्यमशीलता कौशल को बढ़ावा देने और इसे बेहतर बनाने के लिए बेहद कम ब्याज अथवा बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध कराने की पेशकश की है। “अग्निपथ योजना” के तहत अग्निवीरों के पहले बैच को जनवरी 2023 तक प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण देना प्रारंभ कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: RAJSSP Scheme: सरकार घर बैठे देगी पेंशन, आज ही ऐसे करें आवेदन

अग्निवीर योजना के लिए करवाना होगा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन

केन्द्र सरकार ने इसी वर्ष अग्निवीर योजना की शुरूआत की थी। इसके बाद अग्निवीर के लिए भर्ती हेतु जून 2022 में नोटिफिकेशन जारी किया गया था। अब आगे भी समय-समय पर रजिस्ट्रेशन के लिए नोटिफिकेशन निकलते रहेंगे। अग्निवीर बनने के इच्छुक युवाओं को ऑनलाइन पोर्टल https://joinindianarmy.nic.in/ पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *