आधार कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर! अब UIDAI पर 14 सितंबर तक फ्री अपडेट कर सकते हैं डॉक्यूमेंट्स

Aadhaar Free Service: यह Free Service केवल myAadhaar पोर्टल पर उपलब्ध है। हालांकि, अगर आप अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाते हैं तो आपको 50 रुपए की फीस चुकानी पड़ेगी।

Aadhar card | Sach Bedhadak

Aadhaar Free Service: यूनिक आईडेंटीफिकेशन ऑफ इंडिया (UIDAI) ने सुनिश्चित किया है कि सभी आधार कार्ड होल्डर को हर 10 साल में एक बार अपने डॉक्यूमेंट्स को अपडेट करना चाहिए। इसी उद्देश्य के चलते यूएआईडी ने लोगों के लिए आधार कार्ड डॉक्यूमेंट्स अपडेशन की फ्री सर्विस की शुरुआत कर रखी है।

यह खबर भी पढृें:-ITR Filing 2023: अब आईटीआर भरने पर चुकाना होगा इतना जुर्माना, जानें पूरा प्रोसेस

UIDAI की फ्री आधार कार्ड डॉक्यूमेंट्स अपडेशन की सर्विस की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। अब आधार कार्ड होल्डर 30 सितंबर तक अपने आधार कार्ड से संबंधित डॉक्यूमेंट्स को फ्री अपडेट करा सकते हैं। पहले ये तारीख 14 जून तय की गई थी। आधार में फ्री अपडेट की यह सर्विस myAadhaar पोर्टल पर उपलब्ध है। लेकिन आप अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर डॉक्यूमेंट्स अपडेट कराते हैं तो आपको शुल्क के रूप में 50 रुपए का भुगतान करना होगा।

यदि आपको अपनी डेमोग्राफिक इनफोर्मेंशन (नाम, डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस आदि) को अपडेट करना है तो आपके पास दो विकल्प हैं। आप या तो स्टैर्डड ऑन लाइन सर्विस का उपयोग कर सकते हैं या अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर तय शुल्क का भुगतान करके आधार को अपडेट करा सकते हैं।

आधार कार्ड में नाम, डेट ऑफ बर्थ और एड्रेस फ्री में कैसे चेंज करें

स्टेप 1: https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर लॉगिन करें
स्टेप 2: ‘दस्तावेज अपडेट’ चुनें और विकल्प पर क्लिक करें। आपका मौजूदा विवरण सामने आ जाएगा।
स्टेप 3 : विवरणों की पुष्टि करें और अगले हाइपरलिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 4: ड्रॉपडाउन सूची से पहचान की प्रमाणिका और पता की प्रमाणिका दस्तावेज चुनें।
स्टेप 5: स्कैन किए गए प्रतिलिपियों को अपलोड करें और भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें।

यह खबर भी पढृें:-45 दिन में मिलेगा सहारा में फंसा पैसा, कैसे करना है पोर्टल पर अप्लाई, क्या लगेगी फीस? सबकुछ यहां जानें

आधार संख्या भारतीय नागरिकों के लिए पिछले दस सालों में एक व्यापक पहचान का प्रामाणिक रूप बन गई है। आधार पर आधारित पहचान का उपयोग लगभग 1,200 सरकारी पहलुओं और कार्यक्रमों में किया जाता है, जिन्हें केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा प्रबंधित किया जाता है। इसके अलावा, बैंकों और एनबीएफसी जैसे वित्तीय संस्थानों की तरह सेवा प्रदानकर्ताओं द्वारा पेश कई अन्य सेवाएं भी आधार का उपयोग कर रही हैं ताकि उपभोक्ताओं की पहचान को सरलता से सत्यापित और जोड़ा जा सके।

आधार कार्ड धारकों को आधार नामांकन और अपडेटिंग नियम, 2016 के तहत उनके सहायक दस्तावेजों को अपने आंकलन की तारीख से कम से कम हर दस साल में एक बार अपडेट करने की अनुमति है ताकि उनके डेटा की सटीकता बनी रह सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *