45 दिन में मिलेगा सहारा में फंसा पैसा, कैसे करना है पोर्टल पर अप्लाई, क्या लगेगी फीस? सबकुछ यहां जानें

Sahara India refund portal Rule : सहारा इंडिया में पैसा जमा कराने वाले निवेशकों के लिए खुशखरी। अब 1 करोड़ 7 लाख निवेशकों को पहले चरण में 10,000 रुपए मिलेंगे और इस प्रोसेस के सक्सेस होने के बाद इस राशि को बढ़ाया जा सकता है।

Sahara India | Sach Bedhadak

Sahara India refund portal Rule : सहारा इंडिया (Sahara India) में पैसे जमा कराने वाले निवेशकों के लिए बड़ी खबर है यह है कि उन्हें अब चिंता करने की जरूरत है नहीं। दरअसल, हाल ही सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च (Sahara India refund portal) किया है जिसके बाद निवेशकों को पैसे लौटाने की उम्मीद जगी है। यह पोर्टल 18 जुलाई को केंद्रीय गृहमंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने लॉन्च किया था।

सहारा रिफंड पोर्टल पर करीब 1 करोड़ और 7 लाख निवेशकों को प्रथम चरण में पंजीकरण कर सकते हैं और उन्हें पहले चरण में 10,000 रुपए तक रिफंड मिलने का दावा किया जा रहा है। आईए विस्तार से जानते हैं सहारा इंडिया में निवेश करने वाले लोगों को पैसा कैसे वापस मिलेगा, कैसे इसके लिए अप्लाई करें और प्रथम किस्त के रूप में कितने लोगों को कितना पैसा मिलेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-ITR Filing 2023: अब आईटीआर भरने पर चुकाना होगा इतना जुर्माना, जानें पूरा प्रोसेस

सुप्रीम कोर्ट का आदेश

सहकारिता मंत्रालय ने सहारा समूह की सरकारी समितियों के सदस्यों/जमाकर्ताओं की शिकायतों को दूर करने के लिए 17 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में एक आवेदन दायर किया था। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 29 मार्च, 2023 को सहारा इंडिया में निवेश करने वाले लोगों के पैसे का भुगतान करने के लिए सहारा सेबी रिफंड के खाते से 5000 करोड़ रुपए केंद्रीय सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार (CRCS) को ट्रांसफर करने का निर्देश दिया था।

Sahara India refund portal | Sach Bedhadak

सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल का उद्देश्य

सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल उन जमाकर्ताओं के वास्तविक दावों को मजबूत करने करने के लिए विकसित किया गया है, जिनमें सहारा क्रेडिट सहकारी सोसायटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसायटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट सहकारी सोसायटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज सहकारी सोसायटी लिमिटेड शामिल है।

सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल का लिंक

सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल का लिंक सहकारिता मंत्रालय की वेबसाइट (https://cooperation.gov.in/) पर उपलब्ध है। पोर्टल का ऑनलाइन लिंक 18 जुलाई से शुरू हो चुका है।

रिफंड प्रोसेस और अमाउंट

पहले चरण में सहारा इंडिया समूह में पैसा जमा कराने वाले निवेशकों को तरकीबन 5000 करोड़ रुपए का रिफंड मिलेगा। प्रत्येक निवेशक को पहले चरण में अधिकतम 10,000 रुपए की राशि प्राप्त होगी। यह 10,000 रुपए निवेशकों को ट्रायल बेस पर रिफंड किए जाएंगे। ट्रायल सक्सेस होने के बाद अमाउंट की राशि बढ़ाई जा सकती है।

यह खबर भी पढ़ें:-गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती, अब इतने रुपए सस्ता मिलेगा गैस सिलेंडर, जानें ताजा रेट्स

एबिलिटी और क्लेम प्रोसस

करीब 1 करोड़ और 7 लाख निवेशक पहले चरण में पंजीकरण कर सकते हैं और उन्हें प्रारंभिक चरण में 10,000 रुपए तक का दावा करने का अवसर मिलेगा। कुल 4 करोड़ निवेशकों को पहले चरण में 10,000 रुपए रिफंड होने का दावा किया जा रहा है। जो निवेशक सहारा रिफंड पोर्टल में क्लेम के रजिस्टर करेगा उसका आधार मोबाइल नंबर और बैंक खाते से लिंक होना अनिवार्य है। साथ डिपोजिट स्लिप भी होना अनिवार्य है। डिपोजिटर को एक फॉर्म डाउनलोड करना है और उसे भरकर रि-अपलोड करना है। इसके बाद ही सहारा रिफंड पोर्टल से पैसे रिफंड करने का प्रोसेस किया जाएगा।

समयसीमांए और भविष्य की पहल

अमित शाह ने आश्वासन दिया था कि दावेदारों के बैंक खातों में पैसे 45 दिनों के भीतर जमा किए जाएंगे। एक बार यह पहल सफल होती है, तो सहारा ग्रुप की सहकारी समितियों में पैसे निवेशकों के पैसे को दिलाने की दिशा में आगे कदम बढ़ाया जाएगा। रिफंड की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है ताकि यह प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाए और निवेशकों को दफ्तरों के चक्कर भी ना काटने पड़ें।

ऐसे बनी पैसों की वापसी के लिए कमेटी

अमित शाह ने कहा कि सहकारिता मंत्रालय के गठन के बाद हमने सहारा मामले से जुड़े सभी स्टेक होल्डर्स-सेबी, ईडी, इनकम टैक्स, सीबीआई और अधिवक्ताओं को भी बुलाया। उन्होंने कहा कि निवेशकों का प्रतिनिधित्व मैं कर रहा था, इसके बाद सभी एजेंसियों ने मिलकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की और सुप्रीम कोर्ट ने भी ऐतिहासिक फैसला दिया। कोर्ट ने कहा कि अगर सभी एंजेसियां सहमत है, तो एक सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाए और पारदर्शी तरीके से भुगतान की जाए।

यह खबर भी पढ़ें:-Adani Group का यह सस्ता शेयर बना रॉकेट, एक्सपर्ट बोले- खरीद लो, 320 रुपए के पार जायेगा भाव

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल क्या है?

सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक मंच है जिसका उद्देश्य सहारा ग्रुप के सहकारी समितियों के करोड़ों जमा करने वालों की रिफंड प्रक्रिया को सुगम बनाना है।

  1. सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से कितने पैसे वापस किए जाएंगे?

प्रारंभिक चरण में, रिफंड पोर्टल जमा करने वालों को तकरीबन 5000 करोड़ रुपये तक रिफंड करेगा। प्रत्येक जमा करने वाला पहले चरण में 10,000 रुपये का दावा कर सकेगा। यह प्रारंभिक पहल का हिस्सा है और इसकी सफलता के आधार पर रिफंड राशि बढ़ाई जा सकती है।

  1. सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड का दावा करने के लिए क्या शर्तें हैं?

सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड का दावा करने के लिए जमा करने वालों को दो शर्तों को पूरा करना होगा। पहले, उनका आधार उनके मोबाइल नंबर और बैंक खातों से लिंक होना चाहिए। दूसरे, उन्हें रसीद विवरण प्रदान करने और एक फॉर्म भरने की आवश्यकता होगी, जिसे उन्हें फिर पोर्टल पर पुनः अपलोड करने की आवश्यकता होगी ताकि रिफंड की आगे की प्रोसेसिंग हो सके।

  1. सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से जमा करने वालों को उनके रिफंड कितने समय में प्राप्त होंगे?

दावेदारों के बैंक खातों में पैसे दावा करने वालों को पोर्टल पर दावा करने की तारीख से 45 दिनों के भीतर जमा किए जाएंगे।

  1. सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल का उद्देश्य क्या है?

सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल का उद्देश्य सहारा ग्रुप के सहकारी समितियों के सदस्यों की रक्षा करना है। यह उन जमा करने वालों को निवेशकों का समर्थन करेगा जिन्होंने सहारा क्रेडिट सहकारी सोसायटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसायटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट सहकारी सोसायटी लिमिटेड, और स्टार्स मल्टीपर्पज सहकारी सोसायटी लिमिटेड में पैसा निवेश किया था। यह पोर्टल सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार निवेशकों के पैसे लौटाने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *