नूंह हिंसा का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, दिल्ली में VHP और बजरंग दल की रैलियों पर रोक लगाने की मांग

हरियाणा के नूंह में हुई सांप्रदायिक हिंसा का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है।

Nuh Violence 1 | Sach Bedhadak

Nuh violence : नई दिल्ली। हरियाणा के नूंह में हुई सांप्रदायिक हिंसा का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को याचिका दायर कर दिल्ली में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल की रैलियों पर रोक लगाने की मांग की गई है। याचिकाकर्ता की तरफ से वरिष्ठ वकील सीयू सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में वीएचपी और बजरंग दल की रैलियों पर रोक लगाने की मांग रखी तो चीफ जस्टिस ने कहा कि तय प्रक्रिया के मुताबिक रजिस्ट्री को ईमेल भेजें। सुनवाई पर विचार किया जाएगा।

इधर, नूंह में अभी हालात तनावपूर्ण बना हुआ है। जिसके चलते बुधवार को भी कर्फ्यू लगा हुआ है। लेकिन, गुरुग्राम में स्थिति कंट्रोल में है। नूंह, गुरुग्राम व पलवल में भड़की हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। जिनमें दो होम गार्ड व चार आम लोग शामिल है। पुलिस ने अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं, अकेले नूंह में करीब 41 एफआईआर दर्ज की जा चुकी है।

6 लोगों की मौत, 116 लोग गिरफ्तार: सीएम खट्टर

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि अब तक हिंसा में छह लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। पुलिस ने अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार कर रिमांड पर लिया है। उन्होंने लोगों से राज्य में शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि सरकार लोगों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और दोषियों को किसी भी सूरत में बख्शा नही जाएगा। प्रदेश में कुल 20 अर्धसैनिक बल और 30 हरियाणा पुलिस इकाइयां तैनात की गई हैं। 14 इकाइयां नूंह, तीन पलवल, दो फरीदाबाद और एक गुरुग्राम भेजी गईं। फिलहाल, नूंह और आसपास के इलाकों में स्थिति सामान्य है और सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। मंगलवार रात गुरुग्राम के बादशाहपुर और सोहना रोड पर हिंसा की घटनाएं हुईं। हालांकि, अब स्थित कंट्रोल में है।

गृह मंत्री ने नूंह हिंसा का बताया साजिश

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नूंह में स्थिति नियंत्रण में है। अकेले नूंह में अब तक करीब 41 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके पीछे एक साजिश है। जिस तरह से पत्थरबाजी हुई है। हथियार और गोलियां मिलीं, ऐसा लगता है कि इसके पीछे कोई मास्टरमाइंड है। हम विस्तृत जांच करेंगे और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।

गुरुग्राम में अब सब कुछ सामान्य

गुरुग्राम के एसीपी क्राइम वरुण दहिया ने बताया कि सभी स्कूल, कॉलेज और कार्यस्थल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। यातायात की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है। इंटरनेट भी चालू है। मैं सभी से अपील करता हूं कि सोशल मीडिया पर अफवाहों पर ध्यान न दें। अगर कोई कुछ जानकारी देना चाहता है तो वह हेल्पलाइन नंबर-112 पर संपर्क कर सकता है।

ये खबर भी पढ़ें:-गुरुग्राम-पलवल तक पहुंची नूंह हिंसा की आंच, 9 जिलों में धारा 144 लागू, भरतपुर में 4 जगह नेटबंदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *