क्या AC और कूलर के साथ चलाना चाहिए पंखा, ज्यादा चिल्ड होगा कमरा या हवा हो जाएगी गायब?

अगर आप इस बात को लेकर कन्फूज है कि आपको AC या कूलर के साथ पंखा चलाना चाहिए या नहीं तो आपके हर सवाल का यहां दिया गया है।

Cooler and AC | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। गर्मी का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। घर में बिना कुलर, AC के बिना चैन ही नहीं मिल रहा है। कुछ तो AC में बैठकर ठंडी हवा का मजा ले रहे हैं। लेकिन हर किसी का बजट इतना नहीं होता है कि वह AC खरीद पाए। कुछ लोग कूलर से ही काम चलाते हैं। अगर आपको भी कूलर से AC जैसी ठंडी हवा लेनी है तो आज हम आपको कुछ जुगाड़ बताने जा रहे हैं, जिसमें आप शिमला जैसी ठंडक का एहसास कर सकते हैं। कुछ लोग कूलर के साथ पंखा चलाते हैं। पर इसका क्या असर होता है, चलिए जानते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-LIC की इस स्कीम में करें 10,000 रुपए का निवेश, मिलेंगे पूरे 3,00,000 रुपए

एयर कूलर और सीलिंग फैन एक साथ चलाना कुछ मामलों में फायदेमंद हो सकता है। कूलर पानी को वाष्पित करके ठंडी हवा देता है, जबकि छत वाला पंखा पूरे कमरे में ठंडी हवा फैलाने में मदद करता है। वहीं अगर कुछ मामलों में देखा गया है कि अगर आपका कमरा ज्यादा बड़ा नहीं है और आपने सीलिंग फैन ओर कूलर दोनों एक साथ चला रखे हैं तो कूलर और पंखे की हवा आपस में टकराती है, और कमरे में बैठा व्यक्ति खुद ये महसूस करता है कि उसे बिलकुल हवा नहीं लग रही है। ऐसे स्थिति में ऐसा जरूर किया जा सकता है कि पंखे को कम स्पीड चलाया जाए ताकि कूलर और पंखे की हवा आपस में ना टकराए और हवा धीरे-धीरे कमरे में फैल जाए।

कम स्पीड पर चलाए पंखा

अगर आपका कमरा बड़ा साइज का है तो आप कूलर और सीलिंग फैन एक साथ चलाकर देख सकते हैं। हालांकि, इससे आपकी बॉडी पर ठंडक तो लगेगी, क्योंकि आपकी स्किन पर डायरेक्ट हवा लग रही होती है, लेकिन ये आपके कमरे को अच्छे से ठंडा नहीं कर पाता है। इसलिए कोशिश करें कि पंखे को हमेशा कम नंबर पर ही सेट रखें ताकि धीरे-धीरे कूलर की हवा सर्कुलेट हो सके।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stocks : रॉकेट बना नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी का शेयर, 1 महीने में दोगुने से ज्यादा की रकम

इसके अलावा एक कंडीशन और भी है, जिसे AC या कूलर के साथ पंखा इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखना चाहिए। यदि आपकी छत पर डायरेक्ट धूप पड़ती ळै तो फिर पंखा चलाने से आपको राहत नहीं मिलेगी, उल्टा परेशानी होगी। छत पर पड़ने वाली धूप से छत गर्म हो जाती है और सीलिंग फैन हवा बनाने के दौरान छत से गर्मी को नीचे खींचता है और हवा गर्म लगती है। ऐसे में अगर आप AC चलाते हैं तो आपको पंखा कभी नहीं चलाना चाहिए। हालांकि, टेबल फैन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *