मोदी सरकार की Post Office Franchise स्कीम के साथ जुड़कर शुरू करें अपना Business, कमाएं पैसा

केन्द्र सरकार के Post Office Franchise बिजनेस प्लान के तहत कोई भी भारतीय नागरिक अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकता है।

Post Office Franchise, indian post office, business tips in india

Post Office Franchise आज के युवा जॉब के बजाय खुद के बिजनेस का प्राथमिकता दे रहे हैं। इसमें सरकार भी नई-नई योजनाओं के जरिए उनकी मदद कर रही हैं। अब सरकार के एक नए बिजनेस प्लान से जुड़ कर आप भी अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। इस पोस्ट में जानिए, यह बिजनेस क्या है और किस तरह आप पैसा कमा सकते हैं।

केन्द्र सरकार ने हाल ही में Post Office Franchise बिजनेस प्लान लॉन्च किया है। इस योजना के तहत कोई भी भारतीय नागरिक मात्र नाम मात्र की धनराशि इन्वेस्ट कर अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकता है। वर्तमान में बहुत से काम पोस्ट ऑफिस के जरिए किए जा रहे है, फिर चाहे वो आधार कार्ड अपडेट करवाना हो, स्मॉल सेविंग अकाउंट खोलना हो या दूसरे सरकारी कागजात संबंधी काम हो।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

क्या है Post Office Franchise?

देश में इस समय केवल 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस हैं जबकि देश के आकार और काम को देखते हुए अधिक पोस्ट ऑफिस की आवश्यकता जताई जा रही है। ऐसे में सरकार ने नए पोस्ट ऑफिस खोलने के बजाय Post Office Franchise स्कीम के तहत नए ऑफिस खोलने की पहल की है।

कैसे स्टार्ट कर सकते हैं आप Post Office Franchise के साथ बिजनेस

इस काम को शुरू करने के लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है, आप अपने शहर या गांव में घर बैठे ही इस काम को शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने कुछ शर्तें निर्धारित की है, जिनकी पालना कर पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

इन शर्तों के अनुसार कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक है, वह इस योजना के लिए अप्लाई कर सकता है। इसमें भी दो फ्रेंचाइजी प्लान हैं- पहला फ्रेंचाइजी आउटलेट सिस्टम है और दूसरा फ्रेंचाइजी पोस्टल एजेंट सिस्टम है। जिन जगहों पर अभी पोस्ट ऑफिस नहीं हैं, वहां पर पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी आउटलेट खोल सकते हैं। इसी तरह जहां पर पहले से पोस्ट ऑफिस है, वहां पर पोस्टल एजेंट की फ्रेंचाइजी ली जा सकती है।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फ्रेंचाइजी फॉर्म डाउनलोड कर लें। इसके बाद इसे प्रिंट लेकर इसे सही से भर कर जमा करवा दें। फॉर्म का वेरिफिकेशन होने के बाद आपको बिजनेस स्टार्ट करने की अनुमति मिल जाएगी और आप अपना काम शुरू कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *