अब तेल के साथ सोना भी बेचेगा सऊदी अरब, मदीना में मिला अथाह सोना… जल्द शुरू होगी खुदाई

इस खोज ने सऊदी अरब की इकॉनमी की उम्मीदों को पंख लगा दिए हैं।

World news, saudi arabia, gold in saudi arabia, gulf news,

दुनिया भर के देशों को कच्चा तेल बेचकर अकूत दौलत कमाने वाले सऊदी अरब ने अब नया खजाना मिलने का दावा किया है। सऊदी अरब का कहना है कि पवित्र मदीना शहर के पास उसने सोने और तांबे के खजाने को खोज निकाला है। सऊदी जियोलॉजिकल सर्वे ने एक ट्विटर पोस्ट में बताया है कि मदीना क्षेत्र के पास आबा अलराहा इलाके में सोने की ये खदानें पाई गई हैं। इसके अलावा मदीना के ही वदी अल-फारा इलाके में तांबे की भी 4 खदानें पाई गई हैं।

सऊदी सरकार ने की आधिकारिक घोषणा

सऊदी जियोलॉजिकल सर्वे ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘अपनी इस खोज के जरिए हमने दुनिया के लिए निवेश के नए अवसर मुहैया कराए हैं।’ अल-अरबिया पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब में हुई इस नई खोज पर स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय निवेश बड़े पैमाने पर पैसा लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: रूस की पश्चिमी देशों को धमकी, कहा- परमाणु हमले के लिए भी तैयार हैं हम

इससे सऊदी अरब की इकॉनमी को बड़ी मदद मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। सऊदी अरब के अधिकारियों का कहना है कि सोने और तांबे की इन खदानों के चलते 533 मिलियन डॉलर का निवेश हासिल हो सकता है। इसके अलावा इनके जरिए 4,000 लोगों को स्थाई रोजगार भी मिल सकता है।

तेल के बाद सोना बनेगा कमाई का मुख्य जरिया

इस खोज ने सऊदी अरब के खजाने में ऐसे वक्त में बड़ा इजाफा किया है, जब तेल के विकल्प दुनिया ने तलाशने शुरू किए हैं। इसके चलते सऊदी अरब के भविष्य को लेकर कयास लग रहे थे। ऐसे में इस खोज ने सऊदी अरब की इकॉनमी की उम्मीदों को पंख लगा दिए हैं। विश्लेषकों का कहना है कि इससे सऊदी अरब में निवेश का नया दौर शुरू होगा और उसकी अर्थव्यवस्था और मजबूत हो सकती है। सऊदी अरब में फिलहाल 5,300 खदानें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *