Free Food Packets: गहलोत सरकार अब गरीबों को फ्री देगी दाल-चीनी और नमक, जानें कैसे और कहां करें रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 1.06 करोड़ गरीबों परिवारों को ‘अन्नपूर्णा फूड पैकेट येाजना’ के तहत नि:शुल्क चने की दाल, चीनी, नमक और खाद्य तेल, मिर्ची पाउडर, धनिया पाउडर और हल्दी के पैकेट देने का फैसला किया है।

annapurna food packet scheme | Sach Bedhadak

Free Food Packets: देशभर में केंद्र सरकार और राज्य सरकार गरीबों की सहायता के लिए तरह-तरह की योजनाएं चला रही हैं। इसी बीच अब राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार ने गरीबों को फ्री खाने के पैकेट देने का ऐलान किया है। यह पैकेट गरीबों को नि:शुल्क वितरित किए जाएंगे। इस योजना का नाम है ‘अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना’। इस योजना के तहत सरकार पर हर महीने 392 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-खो गया Aadhaar Card तो ना करें चिंता, ऐसे घर बैठे मंगवाए अपना नया आधार, मात्र 50 रुपए होंगे खर्च

1.06 करोड़ परिवारों को मिलेगी मदद

‘अन्नपूर्णा फूड पैकेज योजना’ के तहत राजस्थान के 1.06 करोड़ परिवारों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए यह अहम निर्णय लिया गया है। सीएम अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री नि:शुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना लागू करने को मंजूरी दी है।

पैकेज में मिलेंगे कई घरेलू आइटम

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत आने वाले परिवारों को नि:शुल्क खाद्य सामग्री वाले पैकेट वितरित किए जाएंगे। इस पैकेट में एक-एक किलो चने की दाल, नमक, एक लीटर खाद्य तेल, 100-100 ग्राम मिर्ची पाउडर, धनिया पाउडर तथा 50 ग्राम हल्दी पाउडर दिए जाएंगे। प्रत्येक पैकेट की लागत करीब 370 रुपए बैठेगी। इस योजना पर लगभग 392 करोड़ रुपए हर महीने खर्च होगा।

यह खबर भी पढ़ें:-आपका खुला हुआ है जनधन खाता, केंद्र सरकार दे रही है 10,000 रुपए!, इस तरह से करें अप्लाई

करवाना होगा पंजीकरण?

इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण 24 अप्रैल से होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए जगह-जगह पर शिविर लगाए जाएंगे। इस योजना में सहकारिता विभाग के अंतर्गत आने वाला कॉनफैड (राजस्थान राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ लि.) सामग्री खरीद कर पैकेट तैयार करके उचित मूल्यों की दुकानों को उपलब्ध कराएगा। इसका वितरण एफपीएस शॉप (खाद्य एवं नागरिक अपूर्ति विभाग) द्वारा किया जाएगा। सहकारिता विभाग इस पर नजर रखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *