इलाइची वाली चाय केवल चाय नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए है काफी फायदेमंद

भारत में लोगों को जो सबसे ज्यादा पीना पसंद है वो है चाय। चाहे आप भारत के किसी भी कोने में हो भले ही आपको…

| Sach Bedhadak

भारत में लोगों को जो सबसे ज्यादा पीना पसंद है वो है चाय। चाहे आप भारत के किसी भी कोने में हो भले ही आपको आपके पसंद का खाना मिले या न मिले लेकिन चाय एक ऐसी चीज है जो आपको कभी भी और कहीं भी मिल जाएगी। चाय भी लोगों को कई प्रकार की पसंद है, जैसे कोई अदरक वाली चाय पीना पसंद करता है तो कोई इलाइची वाली। क्या आप जानते हैं कि, दुनिया में भारत उन टॉप 5 देशों में शामिल हैं, जो चाय का निर्यात करते हैं। आइए आपको आज इलायची वाली चाय पीने के कुछ फायदे बताते हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

गले की खराश को करे दूर

असल में इलाइची में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। ये गुण गले में होने वाली खराश से निपटने में मदद करता है। साथ ही अगर आप इलाइची वाली चाय का सेवन करते हैं तो चाय भी खराश को दूर भगाने के लिए फायदेमंद होती है।

पेट को रखे हेल्दी

चाय में इलाइची डालकर पीना आपके पेट के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि, इलाइची का सेवन हमारे पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करता है। इलायची में मौजूद फाइबर हमें कब्जे, एसिडिटी की समस्या से दूर करते हैं।

सांसों से निकलने वाली गंध को करे ठीक

कई लोगों के मुंह और सांसों से काफी बदबू आती हैं और वो इस चीज से काफी परेशान भी रहते हैं। लेकिन अगर आप इलाइइची वाली चाय का सेवन करते हैं तो ये आपके मुंह से आने वाली गंध से आपको काफी राहत मिलेगी।

सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि इलायची वाली चाय का फायदा दिल संबंधी बीमारियों पर भी दिखता है। अगर कोई इलायची युक्त चाय को पीता है, तो उसका दिल काफी हेल्दी रहता है। साथ ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को दुरुस्त बनाकर उसे मजबूत रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *