Ayushman Card से होता है मुफ्त इलाज, ऐसे घर बैठे-बैठे करें अप्लाई

Ayushman Bharat Card: अगर आप मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करना है तो आयुष्मान भारत कार्ड बनवाएं। इसका आवेदन आप ऑनलाइन कर सकते हैं और 10 से 15 दिन के भीतर आपका कार्ड घर के पते पर आ जाएगा।

Ayushman Card | Sach Bedhadak

Ayushman Bharat Card: आयुष्मान भारत योजना, जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJSY) के नाम से जाना जाता है। यह योजना भारत के गरीब परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के उद्देश्य से चालू की गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को एक आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाता है, जिसका उपयोग देश भर के सरकारी और निजी अस्तपालों में कैशलेस इलाज के लिए किया जा सकता है।

ऐसे अप्लाई करें आयुष्मान कार्ड

पात्रता की जांच करें

आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आर्थिक जातियो के लाभार्थी पात्र हैं। अपनी पात्रता की जांच करने के लिए आयुष्मान भारत की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। वेबसाइट पर आपकी पात्रता जांचें लिंक पर क्लिक करें और अपना राशन कार्ड नंबर या आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।

यह खबर भी पढ़ें:-LPG Cylinder Price: नए साल से पहले आम जनता को बड़ी राहत, गैस सिलेंडर के दाम घटे, चेक करें नए रेट्स

आवेदन की प्रकिया

यदि आप पात्र हैं, तो आप उसी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करें लिंक पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी दर्ज करें, जैसे कि नाम, पता, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड या आधार कार्ड नंबर सुनिश्चित करें कि आप सभी जानकारी सावधानी से दर्ज करें। एक बार आवेदन जमा होने के बाद आपको एक आवेदन संदर्भ संख्या प्राप्त होगी।

आवेदन की स्थिति जांचें

आप अपनी आवेदन की स्थिति को उसी वेबसाइट पर ट्रैक कर सकते हैं। आवेदन स्थिति ट्रैक करें पर क्लिक करें और अपना आवेदन संदर्भ संख्या दर्ज करें। आपको अपनी आवेदन स्थिति के बारे में नवीनतम जानकारी मिल जाएगी।

आयुष्मान कार्ड प्राप्त करें

यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको कुछ हफ्तों के भीतर आपका आयुष्मान भारत कार्ड आपके पते पर भेज दिया जाएगा। आपका कार्ड प्राप्त होने के बाद किसी भी जानकारी या निजी अस्पताल में कैशलेस इलाज का लाभ उठा सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-लिस्टिंग होते ही रॉकेट बना ये शेयर, 46 रुपए से चढ़कर पहुंचा 57 रुपए के पार, पहले ही दिन मालामाल हुए निवेशक

ध्यान रखें ये बातें

आप अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में भी आयुष्मान भारत कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको अपने साथ राशन कार्ड या आधार कार्ड की एक प्रति ले जानी होगी। आवेदन करने के लिए कोई फीस नहीं लगती है। यदि आपको आवेदन प्रक्रिया में किसी भी तरह की सहायता की आवश्यकता है, तो आप आयुष्मान भारत हेल्पलाइन नंबर 1800-111-565 (टोल फ्री) पर कॉल कर सकते हैं।