INDW vs AUSW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में पहली बार दी शिकस्त

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को टेस्ट मैच में हराकर इतिहास रच दिया है। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टॉस हार गई, लेकिन पूरे मैच के दौरान उसने अपनी पकड़ बनाए रखी।

Rajasthan Police 2023 12 24T151144.867 1 | Sach Bedhadak

INDW vs AUSW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को टेस्ट मैच में हराकर इतिहास रच दिया है। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टॉस हार गई, लेकिन पूरे मैच के दौरान उसने अपनी पकड़ बनाए रखी। नतीजा ये हुआ कि भारत ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराकर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। एकमात्र टेस्ट में भारत ने 8 विकेट से जीत हासिल की है।

कैसा रहा मैच का हाल?

इस समय ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम भारत दौरे पर है। जहां, दोनों टीमों के बीच एकमात्र टेस्ट मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में टॉस जीतकर कंगारू कप्तान एलिसा हीली ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहली पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम 219 रन पर ऑलआउट हो गई और दूसरी पारी में भी वह कुछ खास नहीं कर पाई और 261 रन पर सिमट गई।

टीम इंडिया की बात करें तो हरमनप्रीत कौर की टीम ने पहली पारी में 406 रन बनाए थे और दूसरी पारी में कंगारुओं द्वारा दिए गए लक्ष्य को महज 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया और 8 विकेट से बड़ी जीत हासिल की, इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट मैच जीत लिया है।

पूजा और स्नेह ने शानदार गेंदबाजी

वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय गेंदबाजों ने खूब प्रभावित किया है। पूजा वस्त्रकार ने 5 विकेट, स्नेह राणा ने 7 विकेट, दीप्ति शर्मा ने 2 विकेट, हरमनप्रीत कौर ने 2 विकेट और राजेश्वरी गायकवाड़ ने 2 विकेट लिए, मैच में 7 विकेट लेने के लिए स्नेह राणा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

टीम 17 साल से नहीं हारी है

महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत की ऑस्ट्रेलिया पर यह पहली टेस्ट जीत है। इस बार दोनों टीमों के बीच भारत में एकमात्र टेस्ट खेला गया। इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलियाई महिला टीमों के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने तीन में जीत हासिल की थी। दो ड्रा रहे थे।