राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 30 सितंबर तक करा पाएंगे लिंक, यहां जानिए पूरी डिटेल

केंद्र सरकार ने आधार को राशन कार्ड से लिंक (Aadhaar-Ration Card Link) की समय सीमा बढ़ा दी है। पहले आधार से राशन कार्ड लिंक कराने की अंतिम तारीख 30 जून, 2023 निर्धारित की गई थी जो अब 30 सितंबर, 2023 तक बढ़ा दी गई है।

Aadhaar Ration Card Link | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आधार को राशन कार्ड से लिंक (Aadhaar-Ration Card Link) की समय सीमा बढ़ा दी है। पहले आधार से राशन कार्ड लिंक कराने की अंतिम तारीख 30 जून, 2023 निर्धारित की गई थी जो अब 30 सितंबर, 2023 तक बढ़ा दी गई है। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग से गजट अधिसूचना के माध्यम से अवगत कराया गया। यह निर्णय कल्याणकारी प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण नितिहार्थ रखता है। केंद्र सरकार का आधार से राशन लिंक कराने का मुख्य उद्देश्य है ज्यादा से ज्यादा व्यक्तियों तक इसका फायदा पहुंचाना।

यह खबर भी पढ़ें:-LIC Policy: रोजाना जमा करें 87 रुपए, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 11 लाख रुपए

राशन कार्ड जो गरीबी रेखा के नीचे (BPL) परिवारों को सब्सिडी वाले अनाज और मिट्‌टी का तेल प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, पासपोर्ट, आधार कार्ड और मतदाता पहचान पत्र जैसे अन्य आवश्यक पहचान दस्तावेजों के समान हैं। वे किसी की पहचान और पता स्थापित करने के साधन के रूप में कार्य करते हैं, जिससे व्यक्ति सरकार की कल्याणकारी योजनाओं तक निर्बाध रूप से पहुंच बना सकते हैं।

एक से ज्यादा राशन कार्ड रखने वालों की खुलेगी पोल

सरकार के ध्यान में आया था कि कई लोग एक से अधिक राशन कार्ड का उपयोग कर ज्यादा ज्यादा से फ्री वस्तुएं लेने का फायदा उठा रहे हैं और अक्चुअल में इसके हकदार हैं वो वंचित रह रहे हैं। यह आवश्यकताओं के उचित विवरण के लिए एक गंभीर बाधा प्रस्तुत करता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए वास्तव में जरूरतमंद हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stocks : इस आईटी कंपनी के शेयर ने बनाया मालामाल, 1 लाख के निवेश पर बनाए 18 लाख

आधार-राशन कार्ड लिंक कराने के साथ ही सरकार का लक्ष्य इस मुद्दे को सुधारना और विरतण की उचित व्यवस्था करना है। आधार से राशन जुड़ने पर कोई भी व्यक्ति अब एक से अधिक राशन कार्ड नहीं रख पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *