संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में भारत की स्थाई सदस्यता को रूस ने दिया समर्थन

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा, ‘भारत और ब्राजील को सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्य के रूप में जगह मिलनी चाहिए।

India seat in UNSC | Sach Bedhadak

संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस ने फिर एक बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य बनने के लिए भारत का समर्थन किया है। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा, ‘हम अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका के देशों के प्रतिनिधित्व के माध्यम से सुरक्षा परिषद को और अधिक लोकतांत्रिक बनाने की संभावना देखते हैं। विशेष रूप से भारत और ब्राजील को सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्य के रूप में जगह मिलनी चाहिए।’

इससे पहले 31 अन्य देशों के साथ भारत ने सुधारों पर एक संयुक्त बयान में कहा था कि स्थायी और गैर-स्थायी दोनों श्रेणियों में सुरक्षा परिषद का विस्तार होना चाहिए। साथ ही इसके काम करने के तरीकों में भी सुधार लाने की वकालत की गई थी।

जो बाइडेन ने भी किया था समर्थन

यह भी पढ़ें: अब तेल के साथ सोना भी बेचेगा सऊदी अरब, मदीना में मिला अथाह सोना… जल्द शुरू होगी खुदाई

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य बनाए जाने का समर्थन किया था। इस दौरान उन्होंने जापान और जर्मनी को भी स्थाई सदस्य बनानेकी बात कही थी। यूएनजीए में भी उन्होंने सुरक्षा परिषद में सुधार की बात दोहराई थी।

बाइडेन ने कहा कि सुरक्षा परिषद को और समावेशी बनाया जाए, ताकि यह आज की जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा कर सके। वीटो को लेकर उन्होंने कहा कि यह सिर्फ विशेष अथवा विषम परिस्थितियों में ही होना चाहिए, ताकि सुरक्षा परिषद की विश्वसनीयता और प्रभाव बना रहें।

यह भी पढ़ें: हिजाब पर बवाल: 22 वर्षीय कुर्द युवती की मौत से भड़के लोग

विदेश मंत्री ने ठोका दावा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत ने अपने संबोधन के दौरान यूएनएससी में सुधार की वकालत की है। जयशंकर नेकहा कि भारत अधिक जिम्मेदारियां लेनेकेलिए तैयार है। विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि इस तरह के एक महत्वपूर्ण मामले पर गंभीर बातचीत हो। इसमें किसी भी देश को बाधा नहीं बनना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *