SBI बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब WhatsApp से घर बैठे कर सकेंगे सारे काम, नहीं जाना होगा बैंक

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है।

3 SBI Utsav Deposit Scheme

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब उन्हें अपने बैंक संबंधी कामों के लिए न तो SBI की ब्रांच में जाना होगा और न ही कोई App इंस्टॉल करना होगा। अब एसबीआई के ग्राहक बैंक का सारा काम अपने मैसेजिंग ऐप WhatsApp से निपटा सकेंगे।

हाल ही में SBI ने WhatsApp के साथ एक समझौता किया है। इस समझौते के तहत बैक अपने ग्राहकों को सभी बैंकिंग सुविधाएं घर बैठे वॉट्सऐप के जरिए उपलब्ध कराएगा। ग्राहक जब चाहेंगे, तब खुद को इस सर्विस से कनेक्ट कर जानकारी कर सकेंगे, बैंक से जुड़े सारे काम कर सकेंगे, और जब चाहेंगे, खुद को इस सर्विस से डिस्कनेक्ट कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: WhatsApp से कॉल करने पर देने होंगे पैसे! सरकार जल्दी कर सकती है घोषणा

जानिए आप किस तरह इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और बैंक से जुड़े कौन-कौनसे काम कर सकते हैं।

WhatsApp से ऐसे होगा SBI बैंक अकाउंट लिंक

इसका तरीका बहुत ही सिंपल है। एसबीआई ग्राहकों को बैंक में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर वाले WhatsApp अकाउंट से एक मैसेज WARGE AC/No लिखकर मोबाइल नंबर +917208933148 पर भेजना होगा।
इसके बाद उन्हें एक कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा। इस तरह ग्राहक का अकाउंट WhatsApp पर साइनअप हो जाएगा।
तत्पश्चात् बैंक ग्राहकों को +919022690226 नंबर पर Hi या फिर Hello लिखकर भेजना होगा।
इस पूरे प्रोसेस के बाद ग्राहक से पूछा जाएगा कि वह कौन सी सर्विस का लाभ लेना चाहता है। उसे मिनी स्टेटमेंट और अकाउंट बैलेंस जैसे ऑप्शन दिखाई देंगे।
इन्हें यूज कर बैंक ग्राहक अपना बैंक अकाउंट चेक कर पाएंगे। यही नहीं, बैंक ग्राहक अपने पिछले 5 लेनदेन के बारे में भी जानकारी ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Kisan Credit Card पर मिलेगा 3 लाख रुपए तक का लोन, इस तरह करना होगा अप्लाई

कौन-कौनसी सर्विस का लाभ उठा पाएंगे SBI बैंक ग्राहक

इस सर्विस के माध्यम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक अपना बैंक बैलेंस चेक कर पाएंगे, पिछले 5 लेनदेन का मिनी स्टेटमेंट घर बैठे देख सकेंगे। अब उन्हें अपनी पासबुक अपडेट कराने के लिए बैंक नहीं जाना होगा। हालांकि इस सुविधा के जरिए सभी काम नहीं हो पाएंगे लेकिन यह सुविधा सीनियर सीटिजन के लिए उपयोगी सिद्ध होगी जो बैंक की लंबी कतारों में नहीं लग सकते और चलने-फिरने में अक्षम हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *