ईरान के हमलों पर पाकिस्तान का पलटवार, एयर स्ट्राइक में आंतकी ठिकाने तबाह, 7 लोगों की मौत

पाकिस्तान ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई करते हुए गुरुवार को सिलसिलेवार विस्फोट किए, जिसमें 7 गैर नागरिक मारे गए।

Pakistan Attacks on Iran | Sach Bedhadak

इस्लामाबाद। ईरान ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान में एयर स्ट्राइक कर आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाया था। यह घटना 16 जनवरी की है, जिसमें दो बच्चों की मौत और तीन अन्य घायल हो गए थे। इसके बाद पाक समर्थित आतंकी संगठन ने एक ईरानी सैन्य अफसर की गोली मारकर हत्या कर दी थी। अब दोनों देशों के बीच बदले की आग भड़क चुकी हैं। बलूचिस्तान में हुए हमले का जवाब देते हुए अब पाकिस्तान ने गुरुवार ईरान स्थित सिएस्तान ओ बलूचिस्तान में प्रांत के आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ एयरस्ट्राइक शुरू कर दी। ‘मार्ग बार सरमाचर’ नामक कोड में इस ऑपरेशन में कई आतंकी मारे गए हैं।

पाकिस्तान की और से दावा किया जा रहा है कि अटैक में 7 लोग मारे गए। पाकिस्तान के बलूचिस्तान पर ईरान की एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने बुधवार को ईरानी राजदूत को अपने देश से निष्कासित कर दिया। साथ ही तेहरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया।

यह खबर भी पढ़ें:-अछूती काली आकाशगंगा, वैज्ञानिकों ने खोजी अनोखी गैलेक्सी

ईरान ने बलूचिस्तान में क्यों की एयर स्ट्राइक

ईरान का कहना है कि पाकिस्तान के बलूचिस्तान में जैश-उल-अदल के आतंकवादी समूह सक्रिय है। ईरान लगातार पाकिस्तान को चेतावनी भी दे रहा था कि ये आतंकी उसके सुरक्षाबलों पर हमले करने के लिए पाकिस्तानी जमीन का इस्तेमाल कर रहे हैं। बलूचिस्तान के सीमावर्ती शहर पंजगुर में आतंकियों के ठिकाने हैं। ईरान के सरकारी मीडिया ने कहा कि बलूचिस्तान के आतंकी ठिकानों पर मिसाइलों और ड्रोनों से हमला कर उन्हें नष्ट कर दिया गया।

पाकिस्तान ने ईरान को दिया जवाब

पाकिस्तानी सीमा से लगे ईरान के सिएस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत के डिप्टी गवर्नर जनरल के अनुसार, गुरुवार को दक्षिणपूर्वी ईरानी शहर सारावन में सिलसिलेवार विस्फोट हुए। अधिकारी के अनुसार इन विस्फोटों में सात गैर ईरानी नागरिक मारे गए। उन्होंने कहा कि इसके पीछे की वजह जानने की जांच चल रही है।

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, ईरान में बीएलए आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाकर यह हमले किए गए हैं। पाकिस्तान दावा करता है कि ईरान के अंदर बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) बलूचिस्तान लिबरेशन फोर्स (BLF) जैसे बलूच अलगाववादी उग्रवादी समूह सक्रिय हैं, जो पाकिस्तान विरोधी गतिविधियों को अंजाम देते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-चांद पर नहीं जा सकेगा अमेरिका का लैंडर, आसमान में बन जाएगा आग का गोला